हेडलाइन

ब्रेकिंग : CM भूपेश का बेटियों की सुरक्षा को लेकर ‘हमर बेटी- हमर मान’ अभियान : ..जारी होगा हेल्पलाइन नंबर IG रेंज के अफसर करेंगे महिला अपराध की विवेचना की मानिटरिंग… स्कूल- कॉलेजों में भी ..

रायपुर 23 सितंबर 2022। छत्तीसगढ़ में बेटियों की सुरक्षा को लेकर राज्य सरकार एक बड़ा अभियान शुरू करने जा रही है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। मुख्यमंत्री ने बताया कि बेटियों को संबंल और सुरक्षा के साथ-साथ प्रगति की राह पर आगे बढ़ाने के लिए राज्य सरकार हमर बेटी हमर मान अभियान शुरू करने जा रही है।

इस अभियान के तहत राज्य की पुलिस की महिला अधिकारी एवं कर्मचारी प्रदेश के सभी ज़िलों में स्कूल/कॉलेजों में जाकर बेटियों को उनके क़ानूनी अधिकार, गुड टच, बैड टच, छेड़खानी, यौन शोषण, साइबर क्राइम, सोशल मीडिया क्राइम से बचाव और अधिकार जैसी बातों पर मार्गदर्शन और संवाद करेंगी । वहीं

गर्ल्स स्कूल, कॉलेजों तथा महिलाओं/युवतियों की उपस्थिति वाली प्रमुख जगहों पर पुलिस की स्पेशल महिला पेट्रोलिंग लगाई जाएगी हमर बेटी- हमर मान Helpline के लिए एक मोबाइल नंबर भी जारी किया जाएगा, जिस पर शिकायत करने से प्राथमिकता पर कार्रवाई होगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह भी तय किया है कि महिला संबंधी अपराधों की विवेचना प्राथमिकता के आधार पर महिला विवेचकों से ही करवायी जाएगी, साथ ही ऐसे अपराधों की विवेचना निर्धारित समय में पूरी होकर चालान पेश हो जाए, ये सुनिश्चित करने का दायित्व आई. जी. रेंज को होगा।महिला सुरक्षा हेतु लांच किए गये APP के संबंध में स्कूल/कॉलेजों में जाकर उसके इस्तेमाल के बारे में प्रशिक्षित किया जाएगा

Back to top button