हेडलाइन

ब्रेकिंग: गैस सिलेंडर 200 रुपये सस्ता,उज्जवला योजना के गैस कनेक्शन पर मिलेगा लाभ

नयी दिल्ली। एक बड़ी खबर है, महंगाई से परेशान जनता को केंद्र सरकार ने बड़ी राहत दी है।  सरकार घरेलू रसोई गैस सिलेंडर (LPG Price) में 200 रुपये तक की कटौती की है। सरकार घरेलू रसोई गैस सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी की घोषणा की है।  ये सब्सिडी उज्ज्वला योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को मिलेगी. अगस्त महीने की पहली तारीख को पेट्रोलियम कंपनियों ने कमर्शियल एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में 100 रुपये की कटौती की थी. हालांकि, घरेलू गैस सिलेंडर की दामों में कोई भी बदलाव नहीं हुआ था. 

सरकार के अनुसार, उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस सिलेंडर कीमतें 200 रुपये सस्ती होंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आज हुई कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया है.केंद्र सरकार ने पिछले साल ही साफ कर दिया था कि रसोई गैस पर सब्सिडी का लाभ सिर्फ उज्ज्वला योजना (Ujjwala Yojana) के लाभार्थियों को मिलेगा. बाकी अन्य किसी को रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी नहीं दी जाएगी. उज्ज्वला योजना के तहत सरकार पहले से ही 200 रुपये की सब्सिडी दे रही थी.अब इसमें 200 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी मिलेगी. 

अगस्त महीने की पहली तारीख को राजधानी दिल्ली में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 1103 रुपये थी. वहीं, मुंबई में रसोई गैस सिलेंडर का दाम 1102.50 रुपये, कोलकाता में 1129 रुपये और चेन्नई में 1118.50 रुपये था. पेट्रोलियम कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी की कीमतों में बदलाव करती हैं. 

Back to top button