बिग ब्रेकिंग

ब्रेकिंग : प्राइवेट जॉब वालों के लिए खुशखबरी…..अब हफ्ते में करना होगा मात्र इतनी दिन ड्यूटी !

नई दिल्ली 30 जुलाई 2022: नए लेबर कोड वेज (Wage), सोशल सिक्योरिटी (Social Security), इंडस्ट्रियल रिलेशंस (Industrial Relations) और ऑक्यूपेशनल सेफ्टी (Occupational Safety) से जुड़े हैं।

देश में जल्द ही नया लेबर कोड लागू (New Labour Code) होने जा रहा है। सरकार नौकरी वाले लोगों के लिए बड़े बदलाव करने की तैयारी में है। हालांकि, सरकार ने कहा है कि फिलहाल इसे लागू करने के लिए कोई समय नहीं तय किय गया है। केंद्र सरकार चाहती है कि सभी राज्य नए लेबर कोड (Labour Code) को साथ लागू करें। लेकिन अभी तक सभी राज्यों की सरकारों ने अपनी तरफ से ड्राफ्ट नहीं फाइनल किया है। आने वाले महीनों में अगर नया लेबर कोड लागू हो जाता है, तो प्राइवेट सेक्टर (Private Sectors) में नौकरी करने वाले लोगों को काफी फायदे मिलेंगे।

आइए जानते हे किया किया मिलेंगे फायदे ….

नए लेबर कोड के तहत सप्ताह में चार दिन काम और तीन दिन छु्ट्टी का प्रावधान है। हालांकि, दफ्तर में काम करने के घंटे बढ़ जाएंगे। वही आपको प्रत्येक दिन 12 घंटे काम करने पड़ेंगे। यानी की आपको सप्ताह में 48 घंटे काम करने होंगे। इसके बाद आपको तीन दिन का वीकली छुट्टी मिलेगा।

लंबी छुट्टियों के लिए भी बड़ा बदलाव होगा। पहले किसी भी संस्थान में लंबी अवधि की छुट्टी लेने के लिए साल में कम से कम 240 दिन काम करना जरूरी होता था। लेकिन नए लेबर कोड के लागू होने के बाद कोई भी कर्मचारी 180 दिन (6 महीना) काम करने के बाद लंबी छुट्टी ले सकता है।

सरकार की तरफ से फुल एंड फाइनल सेटलमेंट के बारे में कहा गया है। कंपनी से नौकरी छोड़ने, बर्खास्तगी, छंटनी और इस्तीफा देने के दो दिन के अंदर कर्मचारियों को उनकी सैलरी का भुगतान किया जाएगा।

सैलरी स्ट्रक्चर में बदलाव होगा, नए वेज कोड के लागू होने के बाद इन हैंड सैलरी में पहले के मुकाबले कम आएगी। इस प्रावधान से रिटायरमेंट के समय कर्मचारियों को फायदा होगा, जब उन्हें मोटी रकम मिलेगी।

मतलब ये कि आपका भविष्य आर्थिक रूप से मजबूत होगा।

Back to top button