हेडलाइन

ब्रेकिंग : NCR में भूकंप के तेज झटके..

दिल्ली 3 अक्टूबर 2023|दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. अचानक ही धरती कांपने से लोग दहशत में आ गए. भूकंप का आने का समय दोपहर 2 बजकर 53 मिनट रहा.

दिल्ली-एनसीआर सहित यूपी के कई जिलों में भी भूकंप की सूचना है। नेपाल के पास भूकंप का केंद्र बताया जा रहा है। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.6 मापी गई।

भकंप के तेज झटके महसूस हुए, वहीं दफ्तरों में भी पंखे और लाइट जैसी चीजें हिलती दिखाई दीं. नोएडा में भूकंप के झटके लगातार 10 से 15 सेकेंड तक महसूस होते रहे. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ और बरेली में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए.

गौरतलब है कि नीदरलैंड के एक साइंटिस्ट ने सोमवार (2 अक्टूबर) को भविष्यवाणी की थी कि पाकिस्तान में भूकंप आ सकता है लेकिन भारत में झटके महसूस किए गए हैं, ये लोगों को हैरत में डाल रहा है. बता दें कि दिल्ली भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील जोन-5 में माना जाता है. 

संवेदनशील जोन में है दिल्ली
देश की राजधानी दिल्ली को भूकंप के मद्देनजर संवेदनशील माना जाता है। वैज्ञानिकों ने भारत में भूकंप क्षेत्र को जोन-2, जोन-3, जोन-4 व जोन-5 में बांटा हुआ है। जोन-5 के इलाकों को सबसे ज्यादा संवेदनशील माना जाता है, जबकि जोन-2 कम संवेदनशील माना जाता है। देश की राजधानी दिल्ली जोन-4 में आती है। यहां 7 से अधिक तीव्रता के भी भूकंप आ सकते हैं जिससे बड़ी तबाही हो सकती है। 

क्यों आते हैं भूकंप?
हाल के दिनों में देश-दुनिया के कई इलाकों में भूकंप की घटनाओं में बढ़ोतरी देखी जा रही है। हमारी धरती के भीतर 7 टेक्टोनिक प्लेट्स हैं। ये प्लेट्स लगातार अपने स्थान पर घूमते रहती हैं। हालांकि, कभी-कभी इनमें टकराव या घर्षण भी होता है। इसी कारण धरती के विभिन्न इलाकों में लगातार भूकंप की घटनाएं देखने को मिलती रहती हैं।

सीएम अरविंद केजरीवाल बोले- तेज झटके महसूस किए गए हैं

भूकंप के दौरान केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया भी निर्माण भवन स्थित अपने दफ्तर से बाहर आ गए. इस दौरान वो अधिकारियों से बात करते हुए नजर आए. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. आशा करता हूं कि आप सभी सुरक्षित होंगे. 

नेपाल में तीन बार अलग-अलग समय पर महसूस किए गए झटके 

जैसा कि भूकंप का केंद्र नेपाल में था, वहां तीन बार अलग-अलग समय तेज झटके महसूस किए गए. नेपाल में भूकंप का पहला झटका 4.6 तीव्रता का 2:25 बजे महसूस किया गया. दूसरा झटका 6.2 तीव्रता का था जो 2:51 बजे महसूस किया गया. वहीं, तीसरा झटका 3.6 तीव्रता का था जो 3:06 बजे महसूस किया गया.

लखनऊ में चश्मदीदों ने ये कहा

लखनऊ में भूकंप के झटकों के चलते लोगों को घरों और दफ्तरों से बाहर आते देखा गया. एक स्थानीय निवासी ने न्यूज एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए कहा, ”मैं अपने दफ्तर में बैठा था और अचानक पानी का गिलास और कुर्सी हिलने लगी. हमें एहसास हुआ कि यह भूकंप है और हम तुरंत नीचे (बाहर) आ गए. सारा स्टाफ नीचे आ गया.” उसने कहा कि करीब 15 सेकेंड तक झटके महसूस हुए.

Back to top button