स्पोर्ट्स

भारतीय टीम की शानदार जीत,….भारत ने जिम्बाब्वे को दूसरे वनडे में 5 विकेट से हराया….

नई दिल्ली 20 अगस्त 2022 : भारत और जिम्बाब्वे के बीच हरारे में खेले गए दूसरे वनडे में टीम इंडिया ने जिम्बाब्वे को 5 विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारतीय टीम ने 2-0 से सीरीज में अजेय बढ़त बना ली है। गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने जिम्बाब्वे को 38.1 ओवर में सिर्फ 161 रन के स्कोर पर ऑलआउट कर दिया था। शार्दूल ठाकुर ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए। इसके बाद टीम इंडिया के लिए संजू सैमसन ने सबसे ज्यादा (43) रन बनाए। वहीं, धवन और शुभमन गिल के बल्ले से भी 33-33 रन निकले। जिम्बाब्वे के लिए सबसे ज्यादा 2 विकेट ल्यूक जॉन्गवे ने लिए।

भारतीय टीम ने दूसरे वनडे मैच में जीत हासिल करके जिम्बाब्वे के खिलाफ जारी वनडे सीरीज़ भी अपने नाम कर ली है। शनिवार को हरारे में खेले गए मैच में जिम्बाब्वे ने भारत को 162 रनों का टारगेट दिया था, जिसे टीम इंडिया ने 5 विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। 5 विकेट से मिली इस जीत के साथ तीन मैच की सीरीज़ में टीम भारत ने 2-0 से सीरीज अपने नाम कर लिया।

इस मैच में भारत की ओर से सबसे ज्यादा रन संजू सैमसन (43) ने बनाये। जिसके बदौलत भारत ने यह मैच 5 विकेट से आसानी से जित हासिल कर लिया। टीम इंडिया को शुरुआती झटकों 5 रनों के स्कोर पर गिरा, जो राहुल के रूप में गिरा। उसके बाद शिखर धवन ओर सुभमन गिल ने थोड़ी पारी को संभाला, ओर आखिर में संजू सैमसंग ने मैच में जीत दिलवा दी।इस मैच में शिखर धवन के साथ कप्तान केएल राहुल ओपनिंग करने आए थे, लेकिन राहुल एक ही रन बना पाए।शिखर धवन 33 रन ही बना पाए, जबकि शुभमन गिल भी 33 रन बनाकर आउट हुए। टीम इंडिया के युवा बल्लेबाज ईशान किशन 6 रन बनाकर आउट हुए। दीपक हुड्डा ने 25 रन बनाये।

टीम इंडिया ने इस मैच में अपने शुरुआती चार विकेट सिर्फ 97 के स्कोर पर ही खो दिए थे। दीपक हुड्डा ओर संजू सैमसन के बीच 56 रनों की साझेदारी हुई, दीपक आउट हुए लेकिन संजू सैमसन अंत तक डटे रहे। ओर भारत को जित दिलाई। वहीं जिम्बाब्वे की बात करे तो सबसे ज्यादा रन शॉन विलियम्स ने सबसे ज्यादा 42 रनों की पारी खेली, उनके अलावा रायन बर्ल ने अंत में 39 रन बनाए, गेंदबाजी में सबसे ज्यादा ल्यूक जॉन्गवे ने 2 विकेट लिए।

भारत और जिम्बाब्वे के बीच काफी कम वनडे मुकाबले होते हैं। जिम्बाब्वे ने आखिरी बार भारतीय टीम को 2010 में हराया था, उसके बाद से अभी तक दोनों टीमों के बीच कुल 14 मैच खेले गए हैं और सभी मुकाबलों में टीम इंडिया की जीत हुई है। अगर ओवरऑल रिकॉर्ड देखें तो दोनों टीमों के बीच कुल 65 वनडे मैच खेले गए हैं, इनमें 53 में टीम इंडिया को जीत मिली है जबकि 10 मैच जिम्बाब्वे ने जीते हैं, 2 मैच टाई भी हुए हैं।

Back to top button