स्पोर्ट्स

IND VS SA : भारतीय टीम ने वनडे सीरीज में साउथ अफ्रीका को 2-1 से हराया , टीम इंडिया के अगले मैच का शेड्यूल ऐसा रहेगा

दिल्ली 22 दिसंबर 2023|भारतीय टीम इस वक्त साउथ अफ्रीका के दौरे पर है। जहां दोनों टीमों के बीच टी20 और वनडे सीरीज खेली जा चुकी है। जहां टीम इंडिया का दबदबा जारी है। दोनों टीमों के बीच टी20 सीरीज 1-1 से बराबर रही थी, वहीं वनडे सीरीज टीम इंडिया ने केएल राहुल की कप्तानी में 2-1 से जीता। अब फैंस को भारतीय टीम के अगले शेड्यूल के बारे में जानना है। दरअसल टीम इंडिया का साउथ अफ्रीका दौरा अभी खत्म नहीं हुआ है। अभी तो सीरीज का असली मजा बाकी है। जहां भारत ने सीनियर खिलाड़ियों की वापसी होने जा रही है। जी हां अब टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलेगी। आइए इस सीरीज से जुड़ा सभी जानकारियों के बारे में जानें।

टीम इंडिया में स्टार खिलाड़ियों की वापसी
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 और वनडे सीरीज के बाद अब दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 26 दिसंबर से होगी। जहां टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ी वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल के बाद एक महीने से भी ज्यादा लंबे ब्रेक के बाद एक्शन में नजर आएंगे। एक बार फिर से कप्तानी रोहित शर्मा के हाथों में होगी। यह सीरीज वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के अंक तालिका को नजर में रखते हुए दोनों टीमों के लिए काफी अहम है। वहीं भारतीय टीम इस सीरीज में साउथ अफ्रीका के मुकाबले काफी ज्यादा मजबूत भी नजर आ रही है।

शुरुआती तीन वनडे में नहीं मिला कोई विकेट, अगले 3 मुकाबलों में चटका दिए 10 विकेट

अर्शदीप सिंह अब तक अपने करियर में 6 वनडे मुकाबले खेल चुके हैं. पहले तीन मैचों की 2 पारियों में बॉलिंग करते हुए वे एक भी विकेट नहीं ले सके थे, लेकिन आखिरी तीन मैचों की 3 पारियों में बॉलिंग करते हुए उन्होंने 10 विकेट अपने नाम कर लिए. दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेली गई वनडे सीरीज़ के पहले मुकाबले में बाएं हाथ के भारतीय पेसर ने 5 विकेट चटकाए. इसके बाद सीरीज़ के दूसरे मैच में उन्हें 1 सफलता मिली और फिर तीसरे एवं आखिरी मुकाबले में उन्होंने 4 अफ्रीका बल्लेबाज़ों को पवेलियन की राह दिखाई.

साउथ अफ्रीका में इस बार टीम इंडिया के पास एक बार फिर से इतिहास रचने का मौका है। दरअसल दोनों टीमों के बीच टेस्ट क्रिकेट का इतिहास काफी पुराना रहा है। आपको बता दें कि भारतीय टीम साल 1992 से टेस्ट सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका का दौरा करते आ रही है। जहां टीम इंडिया ने आज तक कभी भी साउथ अफ्रीका को उनके घर पर टेस्ट सीरीज नहीं हराई है। ऐसे में टीम इंडिया को इस सीरीज में इतिहास रचने का मौका एक बार फिर से मिला है। ऐसे में आइए टीम इंडिया के पूरे शेड्यूल पर एक नजर डालते हैं।

भारत बनाम साउथ अफ्रीका टेस्ट सीरीज का शेड्यूल
पहला टेस्ट मैच -26 दिसंबर 2023 से 30 दिसंबर 2023
दूसरा टेस्ट मैच – 03 जनवरी 2024 से 07 जनवरी 2024


कहां और कितने बचे से देख सकेंगे यह सीरीज
भारत और साउथ अफ्रीका के बीच इस सीरीज को आप स्टार स्पोर्ट्स पर लाइव देख सकते हैं। वहीं डिज्नी प्लस हॉटस्टार के वेबसाइट या एप पर आप इस पूरे सीरीज को लाइव स्ट्रीमिंग कर देख सकते हैं। दूसरी ओर बात करें समय के बारे में तो सीरीज के दोनों मैचों की शुरुआत भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से होगी।

टेस्ट सीरीज के लिए दोनों टीमों का स्क्वाड
भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, ऋतुराज गायकवाड़, केएल राहुल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), प्रसिद्ध कृष्णा और केएस भरत (विकेटकीपर).

साउथ अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), डेविड बेडिंघम, नांद्रे बर्गर, एडेन मार्करम, वियान मुल्डर, कगिसो रबाडा, ट्रिस्टन स्टब्स, काइल वेरेन, गेराल्ड कोएट्जी, टोनी डी जोर्जी, डीन एल्गर, मार्को यानसेन, केशव महाराज, लुंगी एनगिडी, कीगन पीटरसन

Back to top button