शिक्षक/कर्मचारी

“शिक्षकों का प्रशिक्षण कार्यक्रम रद्द करें, नहीं तो करेंगे बहिष्कार”….भीषण गरमी के बीच प्रशिक्षण कार्यक्रम पर बिफरा शिक्षक फेडरेशन…अधिकारियों के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी

धमतरी 5 जून 2022। प्रदेश इन दिनों सूरज की गरमी में तप रहा है। स्कूलों में छुट्टियां हैं और प्रदेश में मौसम विभाग में लू का अलर्ट भी जारी किया है। भीषण गरमी के बीच शिक्षकों के लिए ट्रेनिंग का फरमान जारी हुआ है। लिहाजा, सहायक शिक्षक फेडरेशन ने लू के अलर्ट के बीच आयोजित हो रहे शिक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को लेकर मोर्चा खोल दिया है। सहायक शिक्षक फेडरेशन के धमतरी जिलाध्यक्ष हुलेश चंद्राकर ने प्रशिक्षण के आदेश पर नाराजगी जताते हुए तत्काल इसे स्थगित करने की मांग की है।

हुलेश चंद्राकर ने आरोप लगाया है कि कई जिला शिक्षा अधिकारी मनमाने ढंग से प्रशिक्षण के लिए आदेश निकालकर शिक्षकों को परेशान कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश के कई जिले के अंतर्गत सभी विकासखंड में दिनांक 07/06/2022 से14/06/2022 तक जोनस्तरीय नवा जतन प्रशिक्षण संकुल केंद्रों में आयोजित कराने आदेश जारी हुए है। इतनी भीषण गर्मी में किसी भी संकुल केंद्र में प्रशिक्षण के लिये अनुकूलित वातावरण नही है। अधिकांश जगह ठंडे पेयजल, कूलर पंखे की भी उचित व्यवस्था नहीं है। शिक्षकों के वाहनों के रखने की भी उचित व्यवस्था नहीं है।

मौसम विभाग द्वारा आगामी दिनों में लू भरी हवा की चेतावनी भी दी गई है। ऐसी स्थिति में प्रशिक्षण किसी भी तौर पर उचित नहीं है। हुलेश चंद्राकर ने कहा है कि शिक्षकों के स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डालने वाले इस मौसम में प्रशिक्षण को तत्काल स्थगित किया जाना चाहिये। उन्होंने कहा कि सभी शिक्षक इन प्रशिक्षणों का बेहतर उपयोग करना चाहते है जो कि प्रशिक्षण में मन से शामिल होकर ही संभव हो पाएगा। भीषण गर्मी की स्थिति को देखते हुए राजनांदगांव, रायगढ़, जशपुर आदि जिलों में प्रशिक्षण संबंधी आदेशों को निरस्त करते हुए अनुकूलित समय में प्रशिक्षण आयोजित करने का कलेक्टर ने निर्देश दिया है। लेकिन, कई जिलों में अभी भी प्रशिक्षण को लेकर अधिकारी अड़े हुए हैं।

हुलेश चंद्राकर ने कहा है कि अगर अधिकारियों की तरफ से प्रशिक्षण को स्थगित नहीं किया जाता है तो शिक्षक स्वयं से इस प्रशिक्षण का बहिष्कार करेंगे। फेडरेशन ने कहा है कि शिक्षको की पीड़ा, स्वास्थ्य समस्या व मौसम विभाग की चेतावनी के मद्देनजर प्रशिक्षण स्थगित करने की मांग की गई है| चूंकि यह प्रशिक्षण NGO अजीम प्रेमजी फाउंडेशन के द्वारा, प्रशासन के साथ मिलकर कराई जा रही है,पर भीषण गर्मी में यह प्रशिक्षण अनुकूल नही है।

Back to top button