क्राइम

ट्रेडिंग कंपनी के नाम पर फर्जीवाड़ा करने वाला आरोपी पकड़ाया… लाखों की कर चुका है ठगी, देश भर में घूम-घूमकर लोगों को बनाता था अपना शिकार

रायपुर 26 जुलाई 2022। ट्रेडिंग कंपनी के नाम पर लाखों रुपये के फर्जीवाड़ा करने वाले आरोपी ने पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। ट्रेडिंग कंपनी में पैसा लगाने और मुनाफा कमाने का लालच देकर वो लोगों को ठगने का काम किया करता था। पिछले दिनों रविशंकर दीक्षित नाम के व्यक्ति ने थाना कोतवाली में रिपोर्ट दर्ज कराय कि वह पोस्ट आफिस रोड बैरन बाजार मे रहता है तथा रायपुर विकास प्राधिकरण से सेवानिवृत्त है। प्रार्थी के एक परिचित महिला के माध्यम से प्रार्थी का परिचय दयानिधि पति नामक व्यक्ति से हुआ, जो भामकर भवन में निवास करता था। जिसका मोबाइल नंबर 8280095734, 9340653028 है। दयानिधि ने प्रार्थी कोे बताया कि वह ट्रेडिंग का काम करता है, जिसमें कम समय मे बहुत ज्यादा राशि का फायदा है। उसने प्रार्थी, उसकी पत्नि एवं परिवार के अन्य सदस्यों के बचत रकम को ट्रेडिंग कंपनी में लगाने का प्रलोभन दिया। दयानिधि पति ने प्रार्थी से जनवरी 2021 से फरवरी 2021 के मध्य तथा दिनांक 21.02.2022 को नगद पांच लाख रूपये लिया था, जो कुछ समय पश्चात प्रार्थी को विश्वास में लेने हेतु 2,00,000/- रूपये प्रदाय किया। इसी दौरान दयानिधि द्वारा प्रार्थी को बताया गया कि अभी बाजार में तेजी है यदि आप ज्यादा राशि लगाएंगे तो ज्यादा फायदा होगा। जिस पर प्रार्थी दयानिधि के झांसे में आकर 03 माह के भीतर दयानिधि को अलग-अलग किस्तो में कुल 70,00,000/-रूपये दिया। प्रार्थी द्वारा दयानिधि से इनवेस्ट की गई रकम वापस मांगने पर उसने अलग-अलग तिथियों में प्रार्थी को अलग-अलग बैंको के कई चेक प्रदान किये जिसे प्रार्थी द्वारा संबंधित बैंको में लगाने पर सभी चेक बैंक से अनादरित हो गये। इसी दौरान दयानिधि पति ने प्रार्थी को इंटरनेशनल ॅप्ैम् कंपनी के नाम से फर्जी पेमेंट स्लिप और फर्जी मेल भेजकर कुल मुनाफा सहित 6 करोड़ रूपये कमाने का झांसा देते हुये रकम की मांग किया। जिस पर प्रार्थी ने दिनांक 11.02.2022 से 21.02.2022 के मध्य दयानिधि पति को पुनः 5,00,000/- रूपये उसके बताये बैंक खाते में जमा कर दिया गया। कुछ दिनों बाद प्रार्थी को संदेह होने पर ॅप्ैम् कंपनी के संबंध में पतासाजी करने पर कंपनी फर्जी होना पता चला।

दयानिधि पति ने प्रार्थी को ट्रेडिंग कम्पनी में रकम लगाकर अधिक मुनाफा कमाने का झांसा देते हुये कुल 89,00,000/- रूपये की ठगी किया। जिस पर आरोपी के विरूद्ध थाना कोतवाली में अपराध क्रमांक 196/22 धारा 420 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध किया। 

लाखों रूपये ठगी की घटना को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक महोदय श्री प्रशांत अग्रवाल द्वारा गंभीरता से लेते हुये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर श्री सुखनंदन राठौर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक अपराध श्री अभिषेक माहेश्वरी, नगर पुलिस अधीक्षक कोतवाली श्री अविनाश मिश्रा, प्रभारी एण्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट एवं थाना प्रभारी कोतवाली को आरोपी की पतासाजी कर जल्द से जल्द गिरफ्तार करने हेतु निर्देशित किया गया। जिस पर वरिष्ठ अधिकारियों के निर्देशन में एण्टी क्राईम एवं सायबर यूनिट तथा थाना कोतवाली पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा घटना के संबंध में प्रार्थी से विस्तृत पूछताछ करते हुये आरोपी की पतासाजी करना प्रारंभ किया गया। चूंकि घटना के बाद से आरोपी लगातार फरार चल रहा था। जिस पर टीम के सदस्यों द्वारा आरोपी के मोबाईल नंबरो का तकनीकी विश्लेषण करने के साथ ही जिन खातों में प्रार्थी द्वारा रकम स्थानांतरित किये गये थे, उन खातों के संबंध में भी संबंधित बैंकों से दस्तावेज व जानकारी प्राप्त की जाकर आरोपी की पतासाजी की जा रही थी। इसी दौरान टीम के सदस्यों द्वारा आरोपी को कोलकाता में लोकेट किया गया। जिस पर ए.सी.सी.यू एवं थाना कोतवाली की संयुक्त टीम को कोलकाता रवाना किया गया। टीम के सदस्यों द्वारा कोलकाता पहुंचकर लगातार कैम्प करते हुए आरोपी की पड़ताल कर अंततः आरोपी दयानिधि पति को गिरफ्तार किया गया। 

आरोपी दयानिधि पति से कड़ाई से पूछताछ करने पर आरोपी द्वारा उक्त घटना को कारित करने के अलावा अलग- अलग राज्यों के अन्य लोगों को भी ट्रेडिंग कम्पनी में रकम लगाकर मुनाफा कमाने का झांसा देकर अपना शिकार बनाते हुये अब तक करोड़ो रूपये की ठगी करना बताया गया। 

आरोपी देश भर में घुम-घुम कर लोगो को अपने झांसे में लेते हुये ट्रेडिंग कम्पनी में रकम लगाकर मुनाफा कमाने का लालच देकर लोगो से ठगी करता है एवं उसका कोई स्थायी ठिकाना नही है। आरोपी दयानिधि पति के विरूद्ध ठगी के मामले में महाराष्ट्र नागपुर के थाना अंजनी में भी धारा 420 भादवि. का अपराध पंजीबद्ध है। इसके अतिरिक्त आरोपी द्वारा नागपुर महाराष्ट्र के बस डिपो में कार्य करने वाले कर्मचारियों को भी अपना शिकार बनाते हुये अलग-अलग व्यक्तियों से लगभग 40,00,000/- रूपये की ठगी करने के साथ ही मुम्बई में भी कई व्यक्तियों से लाखो रूपये की ठगी की गई है। 
उक्त घटना के बाद से आरोपी रायपुर से फरार होकर उड़ीसा के बालासोर में किराये के मकान में निवासरत था 

तथा वर्तमान में कोलकाता जाकर छिपा हुआ था।

आरोपी के कब्जे से घटना से संबंधित 03 नग मोबाईल फोन, आधार कार्ड एवं पेन कार्ड जप्त कर आरोपी के विरूद्ध कार्यवाही की गई। 

गिरफ्तार आरोपी से अन्य राज्यों सहित छ.ग.राज्य में भी अन्य लोगों से किये गये ठगी की घटनाओं के संबंध में भी विस्तृत पूछताछ की जा रही है।

Back to top button