जॉब/शिक्षा

CBSE date sheet breaking: टर्म-1 की डेटशीट जारी, जानें कब होगी किस विषय की परीक्षा

नई दिल्ली 18 अक्टूबर 2021 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने 10वीं और 12वीं की टर्म-1 परीक्षा का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. सीबीएसई 10वीं और 12वीं के छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर टर्म-1 की डेटशीट डाउनलोड कर सकते हैं. डेटशीट डाउनलोड करने का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है. जारी शेड्यूल के मुताबिक परीक्षा 30 नवंबर से शुरू होगी.

नोटिस के मुताबिक बोर्ड की तरफ से सिर्फ मुख्य विषयों की परीक्षाओं के लिए डेटशीट जारी किया जाएगा. आपको बता दें कि बोर्ड की तरफ से कक्षा 12 में 114 विषय और 10वीं में 75 विषय संचालित किए जाते हैं. इन विषयों की परीक्षाओं के लिए आवश्यक 40-45 दिनों की अवधि को करने के उद्देश्य से बोर्ड ने विषयों को ‘मेजर’ और ‘माइनर’ कटेगरी में विभाजित किया है.

 

‘मेजर सब्जेक्ट बोर्ड से सम्बद्ध सभी स्कूलों में ऑफर होते हैं और ‘माइनर’ सब्जेक्ट सिर्फ कुछ ही स्कूलों में ही पढ़ाए जाते हैं. वहीं, दूसरी तरफ, बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की टर्म-1 परीक्षाओं का आयोजन को लेकर महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं. इसके मुताबिक बोर्ड की तरफ से इस परीक्षा में ‘पास’, ‘कंपार्टमेंट’ और ‘ईसेंशियल रीपिट’ कटेगरी में किसी भी छात्र या छात्रा का परीक्षाफल घोषित नहीं किया जाएगा.

 

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे डेटशीट
– सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं.
– ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डेटशीट लिंक पर क्लिक करें.
– डेटशीट ओपन होने के बाद एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें.

Back to top button