देश

केंद्रीय कर्मचारियों को मिली गुड़ न्यूज, महंगाई भत्ते में होगा इतना इजाफा, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

अगर आप केंद्रीय कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद ही खास हो सकती है। आपको बता दें सरकार के द्वारा जल्द ही कर्मचारियों को खास तोहफा दिया जाने वाला है। यानि कि सरकार बहुत ही जल्द डीए में इजाफा कर सकती है।

केंद्रीय कर्मचारियों को मिली गुड़ न्यूज, महंगाई भत्ते में होगा इतना इजाफा, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि जुलाई में सरकार फिर से डीए बढ़ाएगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें केंद्र सरकार के द्वारा साल में दो बार डीए में इजाफा किया जाता है। यानि सरकार हर छह महीने में डीए में इजाफा करती है।

Read more : अमिताभ बच्चन ने सुनाया ये दिलचस्प किस्सा,जब पैरों में गिरकर पिता की जान की भीख मांग रहीं थी ये हसीना

जानकारी के लिए बता दें इससे पहले सरकार ने जनवरी महीने में केंद्रीय कर्मचारियों को डीए में इजाफे के तौर पर तोहफा दिया था। उस समय डीए में 4 फीसदी का इजाफा किया गया था। लेकिन डीए में इजाफा मार्च महीने में किया गया था। ऐसे में हो सकता है कि सरकार सितंबर-अक्टूबर में डीए भत्ता बढ़ाएगी। लेकिन लागू इसको जुलाई से ही माना जाएगा। इसका अर्थ है कि केंद्रीय कर्मचारियों को बढ़े हुए डीए का लाभ जुलाई से दिया जाएगा।

डीए में कैसे होती है गणना

डीए की गणना करने का फॉर्मूला सरकार ने 2006 में बदल दिया था। इस समय डीए की कैलकुलेशन एक नए फॉर्मूले के मुताबिक की जाती है। केंद्रीय सरकार के कर्मचारियों के लिए डीए की कैलकुलेशन के लिए खास फॉर्मूला दिया गया है। डीए फॉर्मूले की बात करें तो DA% = [(पिछले 12 महीनों के लिए AICPI (आधार वर्ष 2001 = 100) का औसत – 115.76)/115.76] x 100 है। इसमें AICPI का अर्थ अखिल भारतीय उपभोक्ता मूल्य सूचकांक है।

केंद्रीय कर्मचारियों को मिली गुड़ न्यूज, महंगाई भत्ते में होगा इतना इजाफा, इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

जानें डीए में कितना हो सकता है इजाफा

सरकार के द्वारा आखिरी बार इसी साल मार्च महीने में डीए में इजाफा किया गया था जो कि जनवरी से लागू हुआ है। तब से डीए 4 फीसदी बढ़ा हुआ था। इससे DA 50 फीसदी हो गया है। वहीं जुलाई महीने में DA में 3 फीसदी से 5 फीसदी का इजाफा किया जा सकता है। अगर 5 फीसदी का इजाफा होता है तो डीए बढ़कर 55 फीसदी तक हो सकता है।

 

 

Back to top button