टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

कोरोना को लेकर केंद्र सरकार अलर्ट, पीएम मोदी ने अचानक बुलाई हाईलेवल मीटिंग, कुछ देर में देश में कोरोना की स्थिति को लेकर करेंगे समीक्षा….आज हो सकता कुछ बड़ा फैसला….

नई दिल्ली 22 दिसंबर 2022: कोरोना को लेकर पीएम मोदी ने आज दोपहर एक उच्च स्तरीय बैठक बुलाई है। चीन जापान और अमेरिका में कोरोना के केस तेजी से बढ़े हैं। इसे देखते हुए भारत सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। दिल्ली में कोरोना से एक की मौत के बाद केजरीवाल सरकार हरकत में आ गई है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को अधिकारियों और मंत्रियों की इमरजेंसी बैठक बुलाई है। दूसरी तरफ, यूपी के सीएम योगी ने भी कोरोना को लेकर समीक्षा बैठक बुलाई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए आज बैठक बुलाई है। यह बैठक दोपहर 3.30 बजे से होगी। इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए बैठक की थी।

दुनियाभर में तेजी से संक्रमण फैला रहे कोरोना के ओमीक्रोन सबवैरिएंट बीएफ.7 के तीन मामले भारत में अब तक सामने आये हैं। गुजरात से दो मामले सामने आए हैं, जबकि ओडिशा से एक मामला सामने आया है। बीएफ.7, ओमीक्रोन के वैरिएंट बीए.5 का एक सब वैरिएंट है और यह काफी संक्रामक है। इसकी ‘इनक्यूबेशन’ अवधि कम है। यह पुन: संक्रमित करने या उन लोगों को भी संक्रमित करने की उच्च क्षमता रखता है, जिनका (कोविड-19) वैक्सीनेशन हो चुका है। अधिकारियों ने बताया कि गुजरात जैव प्रौद्योगिकी अनुसंधान केंद्र ने अक्टूबर में भारत में बीएफ.7 के पहले मामले का पता लगाया था।

स्वास्थ्य मंत्री मांडविया की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कोविड समीक्षा बैठक में विशेषज्ञों ने कहा कि हालांकि, देश में अब तक कोविड के मामलों की संख्या में बढ़ोतरी नहीं हुई है, लेकिन मौजूदा और उभरते वैरिएंट्स पर नज़र रखने के लिए निरंतर निगरानी की आवश्यकता है। मंत्री ने लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क पहनने सहित संक्रमण के प्रसार की रोकथाम से जुड़े व्यवहार का पालन करने और टीका लगवाने को कहा।

दुनिया के कई देशों में कोरोना विस्फोट हुआ है। चीन में बढ़े मामले के बाद इसका फैलाव तेजी से हो रहा है। अमेरिका और जापान में भी कोरोना के मरीजों में बढ़ोतरी आई है। पिछले 24 घंटे में दुनिया भर में 5.37 लाख कोरोना के केस मिले हैं। वहीं 1396 लोगों की जान इस दौरान गई है। कोरोना वर्ल्ड स्पीडोमीटर के आंकड़ों का मानें तो अमेरिका में बीते 24 घंटे में 323, फ्रांस में 127, ब्राजील में 197, साउथ कोरिया में 59, जापान में 296, रूस में 59 मौतें दर्ज की गई हैं।

Back to top button