बिग ब्रेकिंग

CG ब्रेकिंग : कई जिलों का DMF का हिस्सा घटा…दंतेवाड़ा-कोरबा सहित कई जिलों का प्रतिशत कम, कईयों में हुई बढ़ोत्तरी…. माइनिंग डिपार्टमेंट ने जारी किया आदेश

रायपुर 16 नवंबर 2021।  खनिज विभाग ने DMF की राशि बंटवारे को लेकर नये सिरे से निर्देश जारी कर दिया है। माइनंस और मिनिरल वाले कई बड़े जिलों में इस बार न्यास निधि घटायी गयी है, जबकि कई छोटे जिलों में प्रतिशत बढ़ाया गया है। पिछले साल कोरबा में न्यास निधि का 50 प्रतिशत खर्च होना था, लेकिन इस बार उसमें 10 प्रतिशत राशि कम कर दी गयी है। उसी तरह दंतेवाड़ा में पिछली बार 36 प्रतिशत राशि खर्च होनी थी, लेकिन इस बार उसे सिर्फ 30 प्रतिशत राशि ही मिलेगी।

नये सिरे से जारी न्यास निधि की राशि के मुताबिक दंतेवाड़ा के आयरन ओर खनिज पट्टे के खनिज निधि की 30 प्रतिशत राशि दंतेवाड़ा जिले में खर्च होगी। पिछली बार ये प्रतिशत 36 था। वहीं बस्तर में 20 प्रतिशत, बीजापुर में 17 प्रतिशत, सुकमा में 15 प्रतिशत, नारायणपुर-कोंडागांव में 7-7 प्रतिशत और कांकेर में 4 प्रतिशत राशि खर्च होगी।

वहीं बालोद के आयरन ओर माइनिंग के DMF फंड से बालोद जिले में 50 प्रतिशत, राजनांदगांव में 20 प्रतिशत, दुर्ग में 20 प्रतिशत, धमतरी में 10 प्रतिशत राशि खर्च होगी।

कोरबा के कोल माइंस के DMF फंड से कोरबा में 40 प्रतिशत राशि खर्च होगी। कोरबा में पहले 50 प्रतिशत राशि खर्च होती थी। वहीं जांजगीर में 20 प्रतिशत, बिलासपुर में 13 प्रतिशत, जशपुर में 7 प्रतिशत, मुंगेली, कबीरधाम, जीपीएम और बेमेतरा में 5-5 प्रतिशत राशि खर्च होगी। नये सिरे से फंड आवंटन में जांजगीर, बिलासपुर की राशि तो पुरानी ही रखी गयी है, लेकिन जशपुर की राशि 7 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत, जबकि मुंगेली, बेमेतरा, कवर्धा और जीपीएम की हिस्सेदारी में बढ़ोत्तरी की गयी है।

कोरिया के कोल DMF की राशि का 80 प्रतिशत हिस्सा कोरिया जिले में खर्च होगा। वहीं गौरेला पेंड्रा मरवाही में 20 प्रतिशत की राशि खर्च होगी। वहीं रायगढ़ के कोल DMF की राशि का रायगढ़ में 70 प्रतिशत खर्च होगा, जबकि जशपुर और महासमुंद में 15-15 प्रतिशत का राशि का बंटवारा होगा।

बलौदाबाजार के चूनापत्थर माइनिंग की DMF फंड की राशि में बलौदाजार में 60 प्रतिशत, रायपुर में 20 प्रतिशत व गरियाबंद में 20 प्रतिशत की राशि खर्च होगी।

Back to top button