ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

CG : कलेक्टर अजीत वसंत ने दिखाये सख्त तेवर,कहा….राखड़ डंपिंग में मनमानी और सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा बर्दाश्त नही, पुलिस और प्रशासन की संयुक्त टीम बनाकर सख्ती से कार्रवाई के निर्देश

कोरबा 9 जनवरी 2023। कोरबा के नवपदस्थ कलेक्टर अजीत वसंत ने बिजली संयंत्र से निकलने वाले राख की डंपिंग में मनमानी और सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा को लेकर सख्त तेवर दिखाये है। अधिकारियों की बैठक में कलेक्टर ने साफ कर दिया कि बिजली संयंत्रों से निकलने वाले राख के परिवहन और डंपिंग में मनमानी बर्दाश्त नही की जायेगी। इसके साथ ही सरकारी जमीनों पर अवैध कब्जा पर कलेक्टर ने सख्ती से एक्शन लेते हुए कार्रवाई के निर्देश सभी एसडीएम और निगम आयुक्त को दिये है। बैठक में कलेक्टर ने पुलिस-परिवहन विभाग और जिला प्रशासन की संयुक्त टीम बनाकर राख की अवैध डंपिंग पर कड़ाई से एक्शन लेने का निर्देश दिया है। कलेक्टर के इस आदेश के बाद राख परिवहन में मनमानी करने वाले ठेका कंपनियों के बीच हड़कंप मचा हुआ है।

कोरबा जिला के नये कलेक्टर अजीत वसंत ने मंगलवार को समय सीमा की बैठक में सभी विभागों के लंबित प्रकरणों की समीक्षा की। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने जिला में व्याप्त प्रदूषण और राख डंप की शिकायत पर सख्त तेवर दिखाये। कलेक्टर अजीत वसंत ने बैठक में साफ कर दिया कि राखड़ डंपिंग में मनमानी कर लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ बिल्कुल भी बर्दाश्त नही किया जायेगा। कलेक्टर ने एसडीएम और जिला परिवहन अधिकारी को निर्देशित किया है कि राखड़ के डम्प और परिवहन के लिए लिखित में जो एग्रीमेंट है, उसकी अवहेलना किए जाने अथवा नियमों के विपरीत कही भी किए जा रहे राखड़ के डंपिंग और परिवहन पर कार्यवाही सुनिश्चित की जाए। उन्होंने बिना ढके राखड़ परिवहन किए जाने पर भी कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।

राख डंपिंग की मनमानी पर रोक लगाने के लिए कलेक्टर ने एसडीएम, जिला परिवहन अधिकारी और पुलिस को संयुक्त टीम बनाकर रात्रि में गश्त कर अवैध रूप से राखड़ डम्प करने वाले वाहन चालकों पर सख्ती से कार्यवाही के निर्देश दिए हैं। जनचौपाल में शासकीय जमीन पर अतिक्रमण की शिकायतों को ध्यान में रखते हुए कलेक्टर ने कार्रवाई का निर्देश दिया है। बैठक के दौरान सभी एसडीएम और निगमायुक्त को कलेक्टर ने निर्देशित किया कि ग्रामीण शहरी इलाकों में शासकीय भूमि पर किये जा रहे अतिक्रमण को शीघ्र हटाए। खेल मैदानों, स्कूलों के आसपास सहित महत्वपूर्ण स्थानों से अतिक्रमण पर प्रमुखता से एक्शन लेकर बेजा कब्जा हटाये जाये। कलेक्टर ने हाल ही में हुए अतिक्रमण पर विशेष नजर रखते हुए कार्यवाही के निर्देश दिए हैं।

बैठक के दौरान कोरबा में व्याप्त समस्याओं और आम लोगों की बेहतर सुविधाओं पर विशेष फोकस किया गया। कलेक्टर अजीत वसंत ने जिले की शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था की तस्वीर बदलने पर जोर दिया। भवनों की कमी और पुराने जर्जर हो चुके भवनों को दुरूस्त करने की दिशा में पहल करते हुए कलेक्टर ने न सिर्फ जिला शिक्षा अधिकारी, सीएमएचओ और डीपीओ से जर्जर भवनों और भवनविहीन संस्थाओं की जानकारी मांगी है। बल्कि उन्होंने स्टैंडर्ड स्टीमेट भी तैयार करने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर ने पूर्व में स्वीकृत भवनों की जानकारी भी मांगी है, ताकि किसी स्थान पर दोबारा कार्य स्वीकृति न हो पाए। इसी तरह हाई एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों में जिले के विद्यार्थियों के सामान्य ज्ञान के स्तर में वृद्धि के लिए उन्होंने न्यूजडेस्क स्थापित करते हुए समाचार पत्रों को अध्ययन के लिए रखने के निर्देश जिला शिक्षाधिकारी को दिये है।

Back to top button