ब्यूरोक्रेट्स

CG- साईबर क्राइम पर नकेल कसने होगी नई भर्तियां, शाम 5 बजें के बाद अब एएसपी और सीएसपी दफ्तर नही फील्ड में आएंगे नजर- DGP अशोक जुनेजा ने कहा….

 

रायपुर 13 नवंबर 2021- छत्तीसगढ़ के नये डीजीपी अशोक जुनेजा चार्ज लेते ही एक्शन मोड पर आ गये है। साईबर क्राईम पर नकेल कसने के लिए डीजीपी ने बहुत जल्द नई भर्तियां करने की बात कही है, वही अब एएसपी और सीएसपी लेवल के पुलिस अधिकारियों को शाम के वक्त दफ्तर की जगह फील्ड में एक्टिव रहने का आदेश दिया गया है। पदभार ग्रहण करने के बाद पहले ही दिन डीजीपी अशोक जुनेजा दिनभर अफसरों से मीटिंग और चर्चा के बाद उन्होनें पुलिस मुख्यालय में मीडिया से चर्चा की और प्रदेश में बेहतर पुलिसिंग और अपने काम काज के तरीकों की जानकारी। डीजीपी अशोक जुनेजा ने बताया कि अब आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ पुलिस फील्ड पर मुस्तैदी से काम करेगी। उन्होंने एडिशनल एसपी और सीएसपी रैंक के अफसरों को साफ तौर पर निर्देशित कर दिया है कि शाम 5 बजे के बाद वह दफ्तर में नजर ना आएं, बल्कि लोगों के बीच पर पहुंचकर पुलिसिंग का काम करें। भीड़ भाड़ वाली जगहों या संवेदनशील इलाकों में जाकर काम करें। डीजीपी के इस आदेश के बाद अब अफसर दिन में लोगों से मिलने और शिकायतों के निराकरण का काम करेगें, और इसके बाद शाम होते ही फील्ड पर एक्टिव नजर आयेगें। प्रदेश भर में साइबर अपराध के बढ़ते मामलों पर डीजीपी अशोक जुनेजा ने चिंता जाहिर की है, उन्होेनें इसे लेकर जल्द ही प्रदेश में साइबर थाना शुरू करने के साथ ही , इसके लिए सब इंस्पेक्टर और कांस्टेबल लेवल पर नए कर्मचारियों की भर्ती करने की प्लानिंग करने की बात कही है। डीजीपी अशोक जुनेजा ने बताया कि साइबर थानों में पदस्थ टीम पूरी तरह से साइबर मामलों के एक्सपर्ट होगें, जो कि साईबर क्राईम की रोकथाम पर काम करेगी। इसके साथ ही मौजूदा पुलिस कर्मियों को भी एक रिफ्रेशर कोर्स करवाया जाएगा, जिससे साइबर अपराधों पर सीधे तौर पर नकेल कसी जा सकेगीं।
इसके साथ ही जल्द डीजीपी विडियों कॉन्फ्रेंस के जरिए छत्तीसगढ़ के सभी जिलों के एसपी से चर्चा करेगें, और चर्चा में जिले में बढ़ते अपराध में कमी लाने को लेकर प्लानिंग की जायेगी। वही नशे के कारोबार पर नकेल कसने के लिए भी डीजीपी अशोक जुनेजा ने प्लान तैयार कर लिया है। उन्होने बताया कि जल्द ही उड़ीसा पुलिस के साथ बैठक होगी। इस बैठक में उड़ीसा से होेने वाली गांजा तस्करी की रोकथाम और कड़ी कार्रवाई को लेकर फैसले किये जायेगें। इसे लेकर अशोक जुनेजा जल्द ही ओडिशा के डीजीपी से बातचीत कर सकते हैं। उन्होंने कहा है कि ओडिशा पुलिस के साथ मिलकर एक जॉइंट ऑपरेशन शुरू कर गांजा तस्करी को पूरी तरह से खत्म करने की दिशा में काम शुरू किया जायेगा।

Back to top button