टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

CG- भूकंप अपडेट: छत्तीसगढ़ में भूकंप के झटके, लोग दहशत में घरों से बाहर निकले, रिएक्टर पैमाने पर इतनी रही तीव्रता

बिलासपुर 14 जनवरी 2024। छत्तीसगढ़ में एक बार फिर धरती कांपी है। बिलासपुर में भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गये हैं। हालांकि इस भूकंप में कहीं से भी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है। रिएक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 3.1 बतायी गयी है।

 आज दोपहर 2:18 बजे रिक्टर स्केल पर 3.1 की तीव्रता वाला भूकंप आया। इसकी जानकारी राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र की ओर से दी गई है। इसके कारण अमरकंटक क्षेत्र के इलाकों में लोगों को झटका लगे जाने का पता चला है। इसका केंद्र बिलासपुर से 122 किमी उत्तर-पूर्व सोन नदी के पास बताया जा रहा है। गौरेला-पेंड्रा मरवाही सहित अमरकंटक और मध्य प्रदेश के अनूपपुर जिले की सीमा के गांवों में भूकंप के झटके महसूस हुए।

रविवार की दोपहर जब भूकंप के झटके महसूस हुए तो लोग सन्न रह गए और घरों से बाहर आने लगे. नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के अनुसार भूकंप का केंद्र छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर से महज 152 किलोमीटर दूर और  इंडस्ट्रीयल सिटी भिलाई भी भूकंप के केंद्र से महज 169 किलोमीटर दूर था। रविवार के दिन ही भारत के किसी राज्य में ये दूसरा भूकंप था. छत्तीसगढ़ से चंद मिनटों पहले लेह लद्दाख में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. लेह में दोपहर 1 बजकर 49 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता भी 3.1 ही मापी गई थी.

Back to top button