शिक्षक/कर्मचारी

संविलियन दिवस : आज ही मिली थी शिक्षकों को संविलियन की सौगात….कुछ इस तरह से शिक्षकों ने किया संघर्ष के दिनों को याद …..

संविलियन दिवस 1 जुलाई को याद कर शिक्षको ने किए पौधरोपण

रायपुर 1 जुलाई 2022। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा ने बताया कि 1998 व उसके बाद से क्रमशः नियुक्त शिक्षा कर्मियों को 1 जुलाई 2018 को प्रथम बार 1 लाख 9 हजार शिक्षको को एक नीति बनाकर संविलियन किया गया, आज लगभग 1 लाख 50 हजार शिक्षको का संविलियन हो चुका है, साथ ही अब नई नियुक्ति शासकीय शिक्षक के पद पर किया जा रहा है।

शिक्षा कर्मियों ने कई वर्षों तक संघर्ष किया है, अवकाश के साथ वेतन व सेवा शर्त तथा सम्मान के लिए निरन्तर संघर्ष कर अशासकीय से शासकीय पद को पहली खेप में 1 जुलाई 2018 को प्राप्त किया, इसके बाद वेतन, सेवा शर्त में सुधार होकर सम्मान प्राप्त हुआ है, एक लंबे संघर्ष के बाद प्राप्त हुए संविलियन को यादगार बनाते हुए शिक्षको ने विविध स्थल पर पौधारोपण किया।

एसोसिएशन ने एक बड़े संघर्ष के बाद शिक्षको की स्थिति परिवर्तन को –शून्य से शिखर तक संविलियन से पेंशन तक के रूप में शिक्षक व समाज तक पहुंचाया है।

पौधरोपण के अवसर पर प्रदेश अध्यक्ष संजय शर्मा ने कहा कि वर्षो संघर्ष के बाद हमें संविलियन मिली है, यह दिवस शिक्षको के लिए ऐतिहासिक व यादगार तथा अहम है क्योंकि इस दिन हमारा शासकीयकरण हुआ साथ ही शिक्षको की नवीन भर्ती शासकीय पद पर होने लगी।

शिक्षको के जीवन मे बदलाव के 1 जुलाई के दिवस को हम विविध तरीके से मनाएं है जिसमे –

  1. पौधरोपण – स्कूल, घर, गार्डन, सड़क आदि में।
  2. छात्रों को पुस्तक, कॉपी, पेन, पेंसिल, बैग आदि का वितरण।
  3. छात्रों को चॉकलेट, टॉफी, फल, बिस्किट आदि का वितरण।
  4. छात्र का शुल्क पटाना या गणवेश देना।
  5. किसी आवश्यकता वाले व्यक्ति को उनकी आवश्यकता की वस्तु प्रदान करना।

Back to top button