हेडलाइन

CG IAS TRANSFER NEWS : आधा दर्जन से अधिक आईएएस की जल्द निकलेगी ट्रांसफर आदेश लिस्ट, कई जिलों के कलेक्टर सहित निगम कमिश्नर और जिला पंचायत सीईओं का होगा……

रायपुर 22 अप्रैल 2023। चुनाव की उल्टी गिनती शुरू हो गयी हैं, ऐसे में राज्य सरकार जल्द ही आईएएस अफसरों की एक शार्ट ट्रांसफर लिस्ट जारी कर सकती हैं। आईएएस अफसरों के इस ट्रांसफर लिस्ट में आधा दर्जन से अधिक छोटे जिलों के साथ ही खनिज संसाधन वाले एक जिला के कलेक्टर का तबादला पक्का माना जा रहा हैं। वही महानदी और इंद्रावती भवन में पोस्टेड कुछ प्रमोटी आईएएस अफसरों को सरकार मैदानी इलाके में जिलों की कमान दे सकती हैं।

गौरतलब हैं कि पिछले एक महीने से आईएएस और आईपीएस अफसरों के ट्रांसफर लिस्ट आने की चर्चा हैं। ऐसे में सरकार जल्द ही सबसे पहले आईएएस अफसरों की एक ट्रांसफर लिस्ट जारी करने वाली हैं। ट्रांसफर लिस्ट छोटी हैं लेकिन इस लिस्ट में खनिज संपदा वाले जिले के एक आईएएस और निगम कमिश्नर की कार्य प्रणाली से सरकार नाराज हैं, लिहाजा इस लिस्ट में उनका ट्रांसफर होना लगभग तय माना जा रहा हैं। सरकार द्वारा जारी किये जाने वाले आईएएस के इस शार्ट ट्रांसफर लिस्ट में बलरामपुर, मनेंद्रगढ़,बेमेतरा महासमुंद,जशपुर सहित उत्तर बस्तर के एक जिला के कलेक्टर का तबादला लगभग तय माना जा रहा हैं।

सरकार द्वारा जारी होने वाले आईएएस अफसरों के ट्रांसफर लिस्ट पर गौर करे तो सरगुजा संभाग में बलरामपुर के स्थानीय विधायक बृहस्पति सिंह का स्थानीय पुलिस-प्रशासन से शुरू से ही टयूनिंग सही नही रहा हैं। ऐसे में सरकार इस जिले के कलेक्टर और एसपी दोनों का ट्रांसफर करने के मूंड में हैं। ऐसे में लगभग तय हैं कि सरकार इस लिस्ट में बलरामपुर कलेक्टर को नई और बड़ी जिम्मेदारी दे सकती हैं। मनेंद्रगढ़ जिला की बात करे तो यहां पर भी कलेक्टर के सार्वजनिक मंच से दिये गये भाषण से काफी किरकिरी हुई हैं। कलेक्टर के इस कृत्य से सरकार नाराज हैं। इसी तरह एक महिला कलेक्टर भी तबादला सूची में आ सकती है। ठीक इसी तरह बेमेतरा जिला के बिरनपुर में हाल ही में हुए सांप्रदायिक तनाव के कारण प्रदेश की छबि खराब हुई हैं।

इसी ट्रांसफर लिस्ट में सरकार दो-एक जिलों के निगम कमिश्नर और जिला पंचायत सीईओं का भी ट्रांसफर कर सकती हैं। इनमें खनिज संपदा वाले एक जिला के निगम कमिश्नर का नाम लगभग फाइनल माना जा रहा हैं। खनिज संसाधन वाले जिला के निगम कमिश्नर की कार्य प्रणाली को लेकर स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने मुख्यमंत्री से सीधी शिकायत की थी। ऐसे में इस जिला के निगम कमिश्नर का भी तबादला लगभग तय माना जा रहा हैं। वहीं सरकार की इस शार्ट लिस्ट में इंद्रावती और महानदी भवन में काम कर रहे कुछ प्रमोटी आईएएस पर भी भरोसा जताने की उम्मींद हैं। सरकार कुछ प्रमोटी आईएएस को मैदान में भेजकर जिलों की कमान दे सकती हैं। आईएएस अफसरों की ट्रांसफर लिस्ट को लेकर उम्मींद जताई जा रही है कि यह ट्रांसफर लिस्ट अब बहुत जल्द कभी भी जारी हो सकती है, इस लिस्ट के आने के कुछ दिन बाद आईपीएस अफसरों की ट्रांसफर लिस्ट भी जारी होने की पूरी संभावना है ।

Back to top button