हेडलाइन

CG-प्रदेश के गोठानो में अब गोबर से बनेगी बिजली, ग्रामीण आजीविका के क्षेत्र में एक और कदम, 5 कंपनियों ने किया MOU

 

रायपुर 14 फरवरी 2022 । छत्तीसगढ़ के गोठानों में बहुत जल्द गोबर से बिजली बनाने की यूनिट लगाने की तैयारी सरकार कर रही है। इस प्रोजेक्ट के लिए 5 युवा उद्यमियों ने MOU किया है। जिसके लिए आने वाले समय में उद्यमियों द्वारा गौठानों विद्युत उत्पादन संयंत्र के लिए 10-10 करोड़ रूपए का निवेश प्रस्तावित किया गया है। प्रदेश सरकार के इस नायाब प्रयोग से ग्रामीणों के आजीविका के क्षेत्र में एक नया कदम है, जिसका सीधा लाभ ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं और ग्रामीणों को मिल सकेगा।

कृषि एवं जल संसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे की अध्यक्षता में आज नवा रायपुर महानदी मंत्रालय भवन में गोधन न्याय मिशन की पहली बैठक में आयोजित की गयी थी। इस बैठक में मंत्री रविन्द्र चौबे ने गोधन न्याय मिशन के उद्देश्यों की पूर्ति के साथ-साथ गौठानों में आयमूलक गतिविधियों को तेजी से विस्तार देने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

वहीं गोठानों में गोबर से बिजली बनाने की योजना पर भी विस्तार से चर्चा किया गया। इसमें विद्युत उत्पादन के लिए गौठानों में क्रय किए जाने वाले गोबर का उपयोग उद्यमियों द्वारा प्राथमिकता से किया जाएगा। इसके बाद निजी क्षेत्र की डेयरी फार्म के गोबर एवं शहर में एकत्र होने वाले वेस्टेज का भी उपयोग बिजली उत्पादन के लिए किया जा सकेगा। प्रदेश सरकार के इस प्रोजक्ट के लिए 5 युवा उद्यमियों ने एमओयू किया है। जो कि इस प्रोजक्ट पर 10-10 करोड़ रूपये का निवेश करेगें।

मंत्री रविन्द्र चौबे ने बैठक में बताया कि गोधन न्याय योजना के अंतर्गत गौठानों में आयमूलक गतिविधियों का विस्तार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की मंशा है। गौठानों को ग्रामीणों के लिए आजीविका का केन्द्र के रूप में विकसित करने की जरूरत है। उन्होंने गौठानों में उत्पादित वर्मी कम्पोस्ट सहित अन्य उत्पादों के मार्केटिंग एवं विक्रय की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। किसान गौठानों से सीधे वर्मी कम्पोस्ट एवं सुपर कम्पोस्ट खाद का उठाव कर सके, इसके लिए उन्होंने अधिकारियों को आवश्यक नियम निर्देश तैयार करने की भी बात कही।

मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा ने कहा कि गौठानों के रूरल इंडस्ट्रियल पार्क से इच्छुक युवा उद्यमियों को जोड़े जाने की सलाह दी, इस प्रयोग से ग्रामीण उद्योग को बढ़ावा मिलने की उम्मींद उन्होने जताई है। जिससे युवाओं को रोजगार से सीधे जोड़ा जा सके और उपयुक्त गौठानों का चयन कर वहां युवा उद्यमियों को उद्योग स्थापना के लिए भूमि उपलब्ध कराए जाने की भी बात कही। आज के इस बैठक में वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री मोहम्मद अकबर, मुख्यमंत्री के सलाहकार प्रदीप शर्मा, मुख्य सचिव अमिताभ जैन, कृषि उत्पादन आयुक्त कमलप्रीत सिंह, गोधन न्याय मिशन के प्रबंध संचालक डॉ. एस. भारतीदासन, सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Back to top button