बिग ब्रेकिंग

प्रमोशन आदेश : “नहीं हुआ प्रमोशन तो नपेंगे अफसर” मंत्री के आदेश के बावजूद नहीं शुरू की प्रमोशन प्रक्रिया…सरकार ने अफसरों को चेताया

रायपुर 18 मई 2023। आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट की हरी झंडी मिलने के बाद प्रदेश में नयी नियुक्तियों और प्रमोशन की बाढ़ सी आयी हुई है। छत्तीसगढ़ में अलग-अलग विभागों में करीब 20 हजार पदों की रिक्तियां का प्रस्ताव जारी हो चुका है, जबकि 15 हजार से ज्यादा पदों केलिए तो विज्ञापन भी निकल चुका है, जिसके लिए आवेदन भरे जा रहे हैं और संभावित परीक्षा की तारीख भी तय कर दी गयी है। वहीं प्रमोशन की प्रक्रिया भी तेज हो गयी है। नगरीय निकायों में भी राज्य सरकार पदोन्नति प्रक्रिया शुरू करने जा रही है। प्रमोशन को लेकर नगरीय प्रशासन विभाग ने सभी निगम कमिश्नर और CMO को निर्देश जारी कर दियाहै।

राज्य सरकार ने दो टूक कहा है कि अगर पदोन्नति की कार्रवाई नहीं की जाती है, तो संबंधित कार्यालय प्रमुख के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी। नगरीय निकायों की समीक्षा बैठक में पदोन्नति के संबंध में भी समीक्षा की जायेगी। दरअसल पिछले महीने नगरीय प्रशासन मंत्री शिव डहरिया ने 20 और 21 अप्रैल को निर्देश दिया था कि विभागों में लंबित प्रमोशन की प्रक्रिया तेज की जाये। स्थानीय निकायों में जो प्रमोशन के पद रिक्त हैं, उसे तत्काल भरा जाये। मंत्री के आदेश के बावजूद प्रमोशन की प्रक्रिया नहीं की गयी। अफसरों की मनमानी पर राज्य सरकार ने नाराजगी जतायी है।

पत्र में सभी निगम कमिश्नर और सीएमओ को निर्देश दिया गया है कि पदोनन्त के रिक्त पदों की पूर्ति के लिए तत्काल विभागीय पदोन्नति समिति की बैठक आयोजित कर पदोन्नति की कार्रवाई की जाये। वहीं जिन प्रकरण में राज्य सरकार की अनुमति आवश्यक है, उसका प्रस्ताव भी तत्काल भेजने को कहा गया है। अगर पदोन्नति की कार्यवाही नहीं की जाती है, तो अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जायेगी।

Back to top button