बिग ब्रेकिंग

साल का आखरी चंद्र ग्रहण : भारत में इस समय देखा जा सकता है ,इतने बजे से लगेगा सूतक काल

रायपुर 27 अक्टूबर 2023 चंद्रग्रहण हो या सूर्य ग्रहण, लोगों में इसे लेकर खास जिज्ञासा बनी रहती है. इन खगोलीय घटनाओं का ज्योतिष शास्त्र में भी खास महत्व होता है. वर्ष 2023 का दूसरा और आखिरी चंद्र ग्रहण 28 अक्टूबर को लगने वाला है, वह भी शरद पूर्णिमा दिन शनिवार को. बताया जा रहा है कि ये चंद्र ग्रहण मध्य रात्रि में लगेगा. खास बात ये है कि इसे भारत में भी देखा जा सकेगा. जब पृथ्वी, सूर्य, चंद्रमा एक रेखा में आते हैं तो ऐसी परिस्थिति में पृथ्वी की छाया से चंद्रमा ढक जाता है. इस तरह से सूर्य की रोशनी चांद पर नहीं पहुंचने से अंधेरा छा जाता है. इसे चंद्र ग्रहण कहा जाता है.

भारत में ये चंद्र ग्रहण दिल्‍ली, जयपुर, जम्‍मू, कोल्‍हापुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, पटना, रायपुर, राजकोट, रांची, शिमला, सिल्‍चर, उदयपुर, उज्‍जैन, बडौदरा, वाराणसी, प्रयागराज, चेन्‍नई, हरिद्वार, मथुरा, हिसार, बरेली, कानपुर, आगरा, रेवाड़ी,अजमेर, अहमदाबाद, अमृतसर, बेंगलुरु भोपाल, भुवनेश्‍वर, चंडीगढ़, देहरादून समेत अन्य शहरों में देखा जा सकेगा।

चंद्रग्रहण का समय

ग्रहण का स्पर्श रात- 1:05 बजे
ग्रहण का मध्य रात्रि 1:44 बजे
ग्रहण का मोक्ष रात्रि 2:24 बजे
ग्रहण का सूतक दोपहर 4:05 बजे
शरद पूर्णिमा पर खीर खाने का लाभ

चांद का भी अधिक महत्व होता है और शरद पूर्णिमा के दिन चांद की रोशनी पड़ने हमारे जीवन में शांति आती है. चांद की रोशनी को हमारे स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी माना जाता है. इसलिए इस रात आसमान के नीचे खीर बनाकर रखी जाती है. बाद में इसका सेवन करने से हमें औषधीय गुण भी प्राप्त होते हैं.

Back to top button