पॉलिटिकलहेडलाइन

CG POLITICS : कलेक्टर पर कांग्रेस प्रत्याशी का प्रचार करने का आरोप, BJP ने मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से की शिकायत, मतगणना से पहले हटाने की रखी मांग

रायपुर 24 नवंबर 2023। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के मतगणना से ठीक पहले बीजेपी ने बीजापुर कलेक्टर के खिलाफ लिखित शिकायत की है। बीजेपी का आरोप है कलेक्टर ने चुनाव के दौरान कांग्रेस प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार कर रहे थे। पाटन से प्रत्याशी और सांसद विजय बघेल और पूर्व मंत्री महेश गागड़ा ने उन्हें कलेक्टर को मतगणना से पूरी तरह से पृथक कर हटाने की मांग मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी से की है। उधर बीजेपी की इस शिकायत पर कांग्रेस ने पलटवार करते हुए हार के खौफ से ऐसी शिकायत की बात कही है।

छत्तीसगढ़ में पहले और दूसरे चरण का मतदान होने के बाद अब राजनीतिक पार्टियां सीटों के अंक गणित में जुटी हुई है। कांग्रेस और बीजेपी के पूर्ण बहुमत से अपनी-अपनी सरकार बनाने का लगातार दावा कर रहे है। ऐसे में 3 दिसंबर को होने वाले मतगणना से ठीक पहले बीजेपी ने बीजापुर कलेक्टर के खिलाफ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी को लिखित शिकायत की है। पाटन से प्रत्याशी सांसद विजय बघेल और बीजापुर के भाजपा नेता महेश गागड़ा ने आज 24 नवंबर काे शिकायत लेकर पहुंचे थे। विजय बघेल ने बीजापुर कलेक्टर राजेंद्र कटारा पर आरोप लगाया है कि उन्होने आचार संहिता और चुनाव के दौरान कांग्रेसियों का साथ देते हुए प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार भी किया।

बीजेपी नेताओं ने मांग की है कि कलेक्टर राजेंद्र कटारा को मतगणना से पूरी तरह से अलग रखा जाए। रायपुर निर्वाचन पदाधिकारी के पास पहुंचे महेश गागड़ा ने बताया कि आचार संहिता लगने के पहले से ही बीजापुर कलेक्टर को लेकर शिकायत कर रहे थे। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गयी। उनकी भूमिका लगातार संदिग्ध रही। कलेक्टर स्थानीय विधायक के निवास पर जाकर उनके साथ मीटिंग कर रहे हैं। चुनाव को बाधित करने के लिए पूरी कोशिश की गई। बीजेपी नेताओं ने काउंटिंग से पहले कलेक्टर को हटाना की मांग की है। बीजेपी ने बकायदा अपने लेटर हेड में तिथिनुसार शिकायत पत्र में गंभीर आरोप लगाए हैं।

लिखा गया है कि…. बीजापुर कलेक्टर राजेंद्र कटारा 6 अक्टूबर को कांग्रेस का प्रचार कर रहे थे। 27 अक्टूबर को स्थानीय कांग्रेस विधायक का सहयोग कर रहे थे। 2 नवंबर को पक्षपात पूर्ण रवैया भाजपा के साथ किया।10 नवंबर को ईवीएम मशीनों के क्रमांक नहीं दिए गए। बीजेपी ने बीजापुर के बूथ क्रमांक 175 में गड़बड़ी का दावा भी किया और इसकी गिनती को वैलिड नहीं मानने की बात कही। उनका यह भी कहना है कि किस बूथ में कितना मतदान हुआ इसकी जानकारी नहीं दी गई है। उधर बीजेपी के इस शिकायत के बाद कांग्रेस ने पलटवार किया है।

पार्टी के प्रवक्ता धनंजय ठाकुर ने पलटवार करते हुए कहा है कि प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी बुरी तरह से चुनाव हार रही है। प्रदेश की जनता ने मोदी की गारंटी को खारिज कर दिया और कांग्रेस की घोषणा पत्र पर भरोसा किया है। मतदान के बाद जो रुझान मिल रहे हैं कांग्रेस 75 से अधिक सीट जीत रही है। भाजपा के पास 13 सीट बचाने का भी संघर्ष है। इन्ही वजहों से भाजपा केंद्रीय नेतृत्व के खौफ से इस प्रकार से अधिकारियों पर आरोप लगाकर अपने हार का ठीकरा अधिकारियों पर फोड़ना चाहती है।

Back to top button