पॉलिटिकलहेडलाइन

CG POLITICS : केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का दावा….छत्तीसगढ़ में गरीब मां का लाल बनेगा अगला मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री के बयान के बाद गरमायी राजनीति

रायपुर 15 नवंबर 2023। छत्तीसगढ़ में बीजेपी भले की विधानसभा चुनाव पीएम नरेंद्र मोदी के चेहरे पर लड़ रही है, लेकिन सूबे की सियासत में मुख्यमंत्री का नाम लिये बगैर राजनीति जमकर की जा रही है। पहले अमित शाह ने रायगढ़ के रोड शो में ओ.पी.चौधरी को जीताने के बाद बड़ा आदमी बनाने का दावा किया। अब केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बिलासपुर के चुनावी रैली में छत्तीसगढ़ का अगला मुख्यमंत्री गरीब मां का बेटा होने की बात कहकर राजनीति को गरमा दिया है। भाजपा की स्ट्रेजिटी को समझे तो CM फेस का खुलासा किये बगैर ही पार्टी हर वर्ग को साधने में जुटी हुई है। उधर केंद्रीय मंत्रियों के इन बयानों से उन नेताओं की चिंता जरूर बढ़ गयी है, जो खुद को मुख्यमंत्री का दावेदार समझ रहे है।

छत्तीसगढ़ की सियासत पर इस बार किस पार्टी का कब्जा होगा, किस पार्टी को जनता जर्नादन अपना आर्शीवाद देगी, ये तो आने वाले 3 दिसंबर को ही साफ हो पायेगा। लेकिन सूबे में दूसरे चरण में होने वाले 70 विधानसभा सीटों पर अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए राजनेता ऐढ़ी-चोटी का जोर लगाये हुए है। आज शाम 5 बजें के बाद चुनावी प्रचार थम जायेगा। लिहाजा बीजेपी और कांग्रेस के बड़े नेता आज छत्तीसगढ़ में मैराथन चुनावी सभाए करेंगे। अब बात छत्तीसगढ़ के भावी मुख्यमंत्री की करे तो कांग्रेस में जहां एक तरफ मौजूदा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और टी.एस.सिंहदेव सीएम की कुर्सी के लिए प्रबल दावेदार है। वहीं दूसरी तरफ बीजेपी एक बार फिर पीएम मोदी के फेस पर चुनाव लड़ रही है।

छत्तीसगढ़ की मौजूदा सियासत में कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां ओबीसी कार्ड खेलकर इस वर्ग के मतदाताओं को अपने पक्ष में करना चाहती है। यहीं वजह है कि रायगढ़ में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने रोड शो के दौरान पूर्व आईएएस ओ.पी.चौधरी के पक्ष में ना केवल जनता से समर्थन मांगा,बल्कि चौधरी को जीताने के बाद उन्हे बड़ा आदमी बनाने का भरी सभा में दावा किया गया। अमित शाह के इस बयान के बाद अब केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का बयान बिलासपुर में सामने आया है। अनुराग ठाकुर ने बिलासपुर में चुनावी सभा को संबोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ में कांग्रेस सरकार की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। भ्रष्टाचार,लूट-खसोट कर खजाना भरने वाली सरकार को इस छत्तीसगढ़ की जनता सबक सिखाएगी।

अनुराग ठाकुर ने आगे कहा कि इस बार प्रदेश में गरीब मां का लाल अगला सीएम बनेगा। केंद्रीय मंत्री के इस बयान के बाद अब कई मायने निकाले जा रहे है। छत्तीसगढ़ में युवाओं का नेतृत्व करने वाले ओ.पी.चौधरी ओबीसी वर्ग से आते है। ऐसे में एक बार फिर ये उम्मींद जतायी जा रही है कि यदि प्रदेश में बीजेपी पूर्ण बहुमत में आती है, तो आगामी लोकसभा चुनाव को देखते हुए ओबीसी वर्ग के नेता को सीएम की कमान सौंपी जा सकती है। ऐसे में मुख्यमंत्री की दौड़ में ओ.पी.चौधरी की दावेदारी मजबूत समझी जा सकती है। वहीं दूसरी तरफ केंद्रीय मंत्रियों के इस बयान को लेकर भाजपा का दूसरा खेमा चिंतित है। माना जा रहा है कि अगर ऐसा होता है तो अविभाजित मध्यप्रदेश के वक्त से राजनीति कर रहे बीजेपी के बड़े नेताओं को एक बार फिर बड़ा झटका लगेगा।

Back to top button