हेडलाइन

CG NEWS : CM के आदेश के बाद बरबसपुर में प्रस्तावित न्यू ट्रांसपोर्ट नगर के लिए सचिव स्तर पर 9 सदस्यी टीम गठित,एक दिन पहले ही SECL ने NOC देने से किया इंकार…

कोरबा 7 फरवरी 2023। कोरबा जिला में प्रस्तावित न्यू ट्रांसपोर्ट नगर को लेकर राज्य शासन ने सचिव स्तर पर 9 सदस्यी टीम का गठन कर दिया हैं। बरबसपुर में प्रस्तावित न्यू ट्रांसपोर्ट नगर को लेकर आ रही तकनीकि दिक्कतों और इस मामले को लेकर लगाातार हो रही राजनीति पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सचिव स्तर पर जांच कराने का आश्वासन दिया था। जिस पर अब शासन की ओर से वन विभाग के प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में 9 सदस्यी टीम गठित कर बरबसपुर में प्रस्तावित न्यू ट्रांसपोर्ट नगर के प्रकरण का विस्तृत परीक्षण कर रिपोर्ट शासन को सौंपी जायेगी। आपको बता दे कि एक दिन पहले ही एसईसीएल ने बरबसपुर में प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर को कोल बेयरिंग क्षेत्र बताते हुए NOC देने से इंकार कर दिया हैं।

गौरतलब हैं कि कोरबा शहर के बीचों बीच संचालित ट्रांसपोर्ट नगर आज शहरवासियों के लिए एक बड़ी समस्या हैं। साल 2016-17 में ही ट्रांसपोर्ट नगर को शहर से बाहर बरबसपुर में स्थापित करने का प्रस्ताव बनाया गया था। लेकिन इस प्रस्ताव को उस वक्त बड़ा झटका लग गया, जब बरबसपुर के मासहती गांव होने के साथ ही नगर निगम का ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र बड़ा रोढ़ा बन गया। एनजीटी के नियमों के मुताबिक नगर निगम के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र संचालित होने के कारण आसपास के 500 मीटर के दायरे में बफर जोन घोषित होने के कारण किसी भी तरह के निर्माण पर प्रतिबंध हैं। ऐसे में बरबसपुर में निगम के ठोस अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र की आधी जमीन पर न्यू ट्रांसपोर्ट नगर के प्रस्ताव पर ग्रहण लग गया।

वही एक दिन पहले ही एसईसीएल ने भी बरबसपुर क्षेत्र को कोल बेयरिंग क्षेत्र बताते हुए कोल माइंस के लिए भूमि अधिग्रहण होना बताकर राजस्व विभाग को एनओंसी देने से इंकार कर दिया गया। एसईसीएल के अनापत्ति नही मिलने से बरबसपुर में न्यू ट्रांसपोर्ट नगर बनाने की योजना को एक और बड़ा झटका लगा हैं। ऐसे में बरबसपुर में प्रस्तावित ट्रांसपोर्ट नगर को लेकर चल रहे आरोप-प्रत्यारोप के बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 14 जनवरी को पाली प्रवास के दौरान इस मामले की सचिव स्तर पर जांच कराने का आश्वासन दिया गया था। मुख्यमंत्री ने निर्देश के बाद सचिव स्तर की नौ सदस्यीय समिति गठित कर दी गई है।

गठित नौ सदस्यीय समिति न्यू ट्रांसपोर्ट नगर स्थल के संबंध में जांच परीक्षण कर शासन को रिपोर्ट सौंपेगी। समिति में प्रमुख सचिव वन विभाग को अध्यक्ष बनाया गया है। समिति में भारसाधक सचिव राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग, भारसाधक सचिव नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग, भारसाधक सचिव परिवहन विभाग, भारसाधक सचिव खनिज साधन विभाग, उप सचिव आवास एवं पर्यावरण विभाग, संचालक नगर तथा ग्राम निवेश, प्रतिनिधि पर्यावरण संरक्षण मण्डल सदस्य होंगे। कलेक्टर कोरबा उक्त समिति के सदस्य सचिव होंगे। उपरोक्त समिति का नोडल विभाग परिवहन विभाग को बनाया गया है।

Back to top button