टॉप स्टोरीज़

CG : कोरोना मरीजों को लेकर प्रशासन का सख्त निर्देश…..होम आइसोलेशन की गाइडलाइन का पालन नहीं हुआ तो, होगी कार्रवाई

 

 

रायपुर 22 नवम्बर 2021/जिला प्रशासन रायपुर द्वारा नागरिकों से कोरोना की रोकथाम और नियंत्रण की दृष्टि से हर संभव सहयोग करने तथा सही जानकारी देने की अपील की गई है। इस संबंध में गलत जानकारी देने, साक्ष्य छुपाने सहित कोरोना वृद्धि के जिम्मेदार पाए जाने पर एपेेडेमिक एक्ट के तहत कार्यवाही की जाएगी।

होम आइसोलेशन की नोडल अधिकारी डॉ. अंजलि शर्मा ने बताया कि कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति, जो होम आइसोलेशन में रह रहे हैं उनमें से कुछ लोगों ने अपना गलत मोबाइल नंबर दिया है तथा कुछ लोगों द्वारा स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासनिक टीम द्वारा फोन किए जाने पर उनका फोन रिसीव नहीं किया जा रहा है, इससे कोरोना नियंत्रण एवं बचाव हेतु कांटेक्ट ट्रेसिंग सहित अन्य कार्यों में व्यवधान हो रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड19 के संबंध में केंद्र सरकार, राज्य सरकार एवं समय-समय पर जिला प्रशासन द्वारा जारी निर्देशों का पालन किया जाना जरूरी है।

होम आइसोलशन के मरीज घर पर ही रहे, घर से बाहर नहीं निकले

नोडल अधिकारी ने कहा कि कोरोना के होम आइसोलशन के मरीजों को सलाह दी जाती है कि वे घर के अन्य सदस्यों से दूरी बना कर रहे। घर पर ही रहे, घर से बाहर नहीं निकले। हर वक्त मास्क पहले तथा हाइजीन मेंटेन करें। पॉजिटिव व्यक्तियों को घर में पल्स ऑक्सीमीटर रखना चाहिए तथा ऑक्सीजन की जांच करते रहना चाहिए। अगर ऑक्सीजन लेवल 94 से कम दिखाई दे, तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लेनी चाहिए।

उन्होंने बताया कि कई बार कोरोना के पॉजिटीव मरीजों द्वारा तीन से चार दिन बाद दोबारा टेस्ट कराया जा रहा है कभी-कभी किसी का रिपोर्ट नेगेटिव आता है, ऐसे में उनके द्वारा होम आइसोलेशन के निर्देशों का पालन नहीं किया जाता हैं या दवाईयां खाना बंद कर दिया जाता है। मरीजों को सलाह दी जाती है कि रिपीट टेस्ट ना करवाएं। टेस्ट कराने के बाद से ही खुद को आइसोलेट कर लें जिससे घर के अन्य सदस्य कोविड पॉजिटिव न हो जाएं।
कोरोना पॉजिटीव पाये जाने पर होम आइसोलेशन के लिंक से फार्म भरें

कोरोना पॉजिटीव पाये जाने पर होम आइसोलेशन के लिंक http://cghomeisolation.com से फार्म भरें एवं स्वयं द्वारा चयन किए गए डॉक्टर की सभी सलाह माने। जरूरत पड़ने पर होम आइसोलेशन के कंट्रोल रूम या डॉक्टर से बात करें एवं उनकी सलाह माने। कोरोना कंट्रोल रूम में 75661-00283, 75661-00284 एवं 75661-00285 नंबर पर संपर्क किया जा सकता है। सभी से अपील की गई है कि कोरोना कीे चैन को ब्रेक करने में अपना हर संभव सहयोग दें, अपनी जिम्मेदारी समझें तथा कोविड-19 एवं होम आइसोलेशन के लिए जारी निर्देशों का पूर्णता पालन करें, अन्यथा उनके खिलाफ एपिडेमिक एक्ट के तहत कार्यवाही की जाएगी।

 

Back to top button