टॉप स्टोरीज़बिग ब्रेकिंग

भगवान श्रीराम मंदिर के अद्भुत दर्शन ,ISRO की सैटेलाइट ने खींची राम मंदिर की फोटो…

अयोध्या 21 जनवरी2024|अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर बनकर तैयार हो रहा है। 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत देशभर के साधु-संत इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। सभी लोग अब अयोध्या पहुंचने लगे हैं। कई फिल्मी सितारे भी अयोध्या पहुंचने के लिए विमान में सवार हो चुके हैं। रामभक्तों को इस खास दिन का बेसब्री से इंतजार है। अलग-अलग राज्यों, मंदिरों तथा धार्मिक स्थलों से भगवान राम के लिए उपहार भेजे जा रहे हैं। कभी कोई ताला तो कभी कोई लड्डू प्रसाद अयोध्या भेज रहा है। वहीं कोई ऐसा भी है जो अयोध्या शहर भर में रंगोली बनाने में जुटा हुआ है।

आपको हैरानी होगी यह जानकर की यह तस्वीर एक महीने पहले यानी 16 दिसंबर 2023 को ली गई थी. उसके बाद से अयोध्या का मौसम बदलता चला गया है. काफी ज्यादा कोहरा होने की वजह से सैटेलाइट दोबारा तस्वीर नहीं ले पाई. भारत के पास अंतरिक्ष में इस समय 50 से ज्यादा सैटेलाइट्स मौजूद है. जिनका रेजोल्यूशन एक मीटर से कम है

मंदिर निर्माण में भी हुई है ISRO की तकनीक

यानी ये सैटेलाइट इतने ताकतवर हैं कि एक मीटर से कम आकार की वस्तु की भी स्पष्ट तस्वीर ले सकते  हैं. इन तस्वीरों को प्रोसेस और संभालने का काम हैदराबाद स्थित नेशनल रिमोट सेंसिंग सेंटर (NRSC) में किया जाता है. तस्वीर भी वहीं से जारी होती है. सिर्फ इतना नहीं मंदिर के निर्माण में ISRO की तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. 

बता दें कि 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा समारोह का सभी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। 21 जनवरी को अनुष्ठान का छठवां दिन है जो आज शाम तक खत्म हो जाएगा। वहीं रामलला की मूर्ति को 21 जनवरी की शाम को ही नए मंदिर में स्थापित किया जाएगा। इसके बाद 22 जनवरी को करोड़ों श्रद्धालुओं के सामने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा अपने आप में एक ऐतिहासिक पल है जिसका हर भारतीय को इंतजार है।

Back to top button