हेडलाइन

प्रमाण पत्रों के लिए ज्यादा पैसा वसूला, तो लिया जायेगा एक्शन… कलेक्टर ने दिया सख्त निर्देश …

बलौदाबाजार 29 जुलाई 2022। कलेक्टर रजत बंसल ने आज जिला पंचायत के सभागार में समस्त च्वाइस सेंटरों के संचालको के साथ बैठक कर आयुष्मान कार्ड, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना,आधार कार्ड एवं भारत नेट जैसे योजनाओं के क्रियान्वयन संबंधित कार्यो की  विस्तृत समीक्षा की गई। इस दौरान उन्होनें सभी च्वाइस सेंटरों के संचालको कड़ी चेतावनी देते हुए कहा कि जिलें में लगातार जाति सहित अन्य प्रमाण पत्र बनाने में च्वाइस सेंटरों के द्वारा अतिरिक्त राशि लिए जाने की गंभीर शिकायते प्राप्त हो रही है। ऐसे च्वाइस सेंटर वाले सुधर जाएं। शासन द्वारा निर्धारित राशि के अलावा अन्य राशि न लेवें। नही तो शिकायत मिलने पर न केवल आई डी को निरस्त किया जायेगा। उसके साथ ही उस व्यक्ति खिलाफ 420 के तहत प्रकरण दर्ज कराकर पुलिस कार्यवाही भी की जायेगी।

उन्होनें जाति प्रमाण पत्र के लंबित प्रकरणों पर गंभीर नराजगी जताते हुए समस्त तहसीलदारों एवं एसडीएम को शीघ्र ही प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए है। इसके साथ ही प्रमाण पत्र बनाने हेतु एकरूपता तय करने के लिए अपर कलेक्टर राजेन्द्र गुप्ता एवं डिप्टी कलेक्टर टी आर महेश्वरी को रिपोर्ट बनाकर 3 दिन के भीतर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। इस दौरान उन्होनें च्वांइस सेंटर संचालको को हो रही समस्याओं के बारें में भी गंभीरता से जानकारी हासिल की। श्री बंसल ने शीघ्र ही इन समस्याओं का निराकरण करने का आश्वासन दिया। उक्त बैठक में आयुष्मान कार्ड के फायदें एवं शत प्रतिशत शासकीय अस्पतालों में उसके उपयोग से होने वाले फायदों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

कलेक्टर श्री बंसल ने प्रत्येक व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बनाने एवं शासकीय अस्पतालों में 100 प्रतिशत क्लेम करने के लिए आम लोगों को जागरूक करने के निर्देश दिए है। बैठक में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत केवाईसी के तहत हो रहे दिक्कतों के बारे में एनआईसी को समस्या के समाधान करने के लिए निर्देशित किया है। अपर कलेक्टर राजेन्द्र गुप्ता ने सभी च्वांइस सेंटर में लोक सेवा केन्द्रों में आंनलाईन सेवाओं के आवश्यक दस्तावेजों की सूची,निर्धारित शुल्क की सूची को अनिवार्य रूप से चस्पा करने के निर्देश दिए है। उक्त बैठक में समस्त च्वांइस सेंटर के संचालक सहित डिप्टी कलेक्टर टी आर महेश्वरी, सीएचएमओ डॉ. महिस्वर,उपसंचालक कृषि जोसेफ टोप्पो, एनआईसी सूचना अधिकारी सत्नारायण प्रधान, आयुष्मान नोडल विनय मिश्रा,ईडीएम संदीप साहू सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित थे।

Back to top button