हेडलाइन

CG- छत्तीसगढ़ में होगी बारिश, इन इलाकों में बारिश के साथ वज्रपात की भी आशंका, मौसम विभाग ने कहा…

रायपुर 3 सितंबर 2023। पिछले कुछ दिनों प्रदेश में बारिश की बेरुखी देखने को मिली थी, लेकिन अब फिर से मानसून मेहरबान हो गया है। मौसम विभाग ने प्रदेश के कई हिस्सों के लिए बारिश का अलर्ट किया है। बालोद, बलौदाबाजार, बलरामपुर, बस्तर, बेमेतरा, बीजापुर, बिलासपुर, दंतेवाड़ा, धमतरी, दुर्ग, गरियाबंद, जांजगीर, जशपुर, कबीरधाम, कांकेर, कोंडागांव, कोरबा, महासमुंद, मुंगेली, नारायणपुर,रायपुर, राजनांदगांव, सरगुजा, रायगढ़ में बिजली चमकने के साथ बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक गरज चमक के साथ बारिश होगी।

मौसम विभाग के मुताबिक एक मॉनसून द्रोणिका हिमालय की तराई पर बना हुआ है।साथ ही द्रोणिका विदर्भ से दक्षिण आंतरिक कर्नाटक तक समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर बनी हुई हैं।जिसकी वजह से बस्तर समेत प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में बारिश हो रही है।मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि मानसून द्रोणिका हिमालय की तराई में बना हुआ है। शुक्रवार को प्रदेश में हल्की से मध्यम वर्षा के आसार है।

अधिकतम तापमान में विशेष बदलाव नहीं होगा। उन्होंने बताया कि चार सितंबर से मौसम का मिजाज बदलेगा और प्रदेश में व्यापक वर्षा शुरू होने की संभावना है। औसत समुद्र तल पर मानसून द्रोणिका हिमालय की तराई पर बनी हुई है। चक्रवाती परिसंचरण अब उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उसके आसपास बना हुआ है।

ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुकते हुए औसत समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है। एक चक्रवती परिसंचरण पूर्वी उत्तर प्रदेश और उसमें सेट बिहार के ऊपर समुद्र तल से 3.5 और 4.5 किलोमीटर के बीच है। आंध्र प्रदेश तट के पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर समुद्र तल से 0.9 किलोमीटर ऊपर एक चक्रवाती पर संरक्षण बना हुआ है। 

Back to top button