CG : VIDEO – तेज बारिश के चलते जिले के सभी बांध लबालब, गंगरेल,सोंढूर डैम के खोले गए गेट, मुरूमसिल्ली में भी ऑटोमेटिक सायफन गेट खुला, उधर दुधावा में भी….अलर्ट जारी…

धमतरी 10 सितंबर 2024। छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े गंगरेल बांध यानी रविशंकर जलाशय का छह रेडियल गेट खोलकर महानदी में पानी का डिस्चार्ज किया जा रहा है,बताया जा रहा है कि बांध से छोड़े जा रहे पानी की मात्रा और बढ़ सकती है,पानी डिस्चार्ज करने के कारण सुरक्षा के लिहाज से तटीय इलाके में बसे कई गांव के ग्रामीणों को अलर्ट भी जारी किया गया है।

गौरतलब है कि बीते दो दिनों से प्रदेश के कई जिलों में गरज,चमक के साथ तेज मूसलाधार बारिश हो रही है, लिहाजा सभी नदी, नाले उफान पर है… वहीं अच्छी बारिश होने की वजह से जिले के सभी गंगरेल, दुधावा, सोंढूर और मुरूमसिल्ली बांध में अच्छी जल भराव हुई जिसके चलते बांध से पानी छोड़ा जा रहा है,वहीं मुरूमसिल्ली बांध में 100 फीसदी पानी भरने के कारण एशिया का इकलौता ऑटोमेटिक सायफन सिस्टम गेट भी करीब दो वर्ष बाद खुल गया है,जिसके बाद मनोरम नजारे का दीदार करने लोग भारी संख्या में पहुंच रहे हैं।

बताया जा रहा है कि कांकेर जिले लगातर हो रहे तेज बारिश के चलते दूध नदी में बाढ़ के हालात है,जिसका असर गंगरेल डैम में देखने को मिला है, और यही कारण है की केचमेंट इलाके में हुई झमाझम बारिश की वजह से गंगरेल बांध में पानी की अच्छी आवक हुई और जलस्तर बढ़ने लगा है।

जानकारी के मुताबिक इस सत्र ऐसा पहली बार हुआ है जब गंगरेल बांध में एक लाख क्यूसेक से ज्यादा पानी की आवक हो रही है,जिसके चलते 32 टीएमसी क्षमता वाले गंगरेल बांध में 30 टीएमसी जलभराव हो गया है, बताया जा रहा है कि गंगरेल खतरे के निशान पर है,लिहाजा छह रेडियल गेट खोलकर पानी छोड़ा गया है, जिसके चलते नदी में बाढ़ जैसे हालात बन गए है।

CG- शिक्षा ऋण चुकाने में अनुज की मदद करेगी सरकार, बीटेक पास युवा को मुख्यमंत्री ने दिया भरोसा
NW News