हेडलाइन

CG Weather Update : छत्तीसगढ़ में गरमी का कहर जारी, तापमान 43 के पार, आज कुछ जगहों पर बूंदाबांदी दे सकती है गरमी से राहत

रायपुर 18 अप्रैल 2023। छत्तीसगढ़ में भीषण गरमी का प्रकोप जारी है। मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में लू के अलर्ट के साथ कुछ हिस्सों में बारिश की भी चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में उत्तर पश्चिम से गर्म और शुष्क हवाओं का लगातार आगमन जारी है । जिसके कारण प्रदेश में 19 अप्रैल को प्रदेश के उत्तर और मध्य भाग में अधिकतम तापमान में वृद्धि होने की संभावना है ।

प्रदेश के दक्षिण भाग में निम्न स्तर पर बंगाल की खाड़ी से नमी युक्त, अपेक्षाकृत ठंडी हवा का आगमन प्रारंभ होने की संभावना है। इसके कारण प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है ।प्रदेश में एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ अंधड़ चलने तथा वज्रपात होने की भी संभावना है।उत्तर-पश्चिम से शुष्क हवा का आना लगातार बना रहेगा। दिन के तापमान में वृद्धि होगी। रायपुर में मंगलवार को अधिकतम तापमान 43 और न्यूनतम 27 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में तेज गर्मी पड़ने लगी है। मौसम पूरी तरह शुष्क है। उत्तर-पश्चिम भारत से आ रही गर्म हवा से पूरा प्रदेश तपने लगा है। सोमवार को रायपुर समेत ज्यादातर जगहों पर दिन का तापमान 43 डिग्री तक पहुंच गया।प्रदेश में फिलहाल कोई मजबूत सिस्टम नहीं है। इसलिए हवा की दिशा समुद्र की ओर से न होकर उत्तर-पश्चिमी है। इस तरफ से आ रही शुष्क हवा प्रदेश के वातावरण को गर्म कर रही है। सभी संभागों में दिन का तापमान बढ़ गया है।

Back to top button