बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

टीचर एजुकेशन-ट्रेनिंग में छत्तीसगढ़ बेस्ट: शिक्षा मंत्रालय के आंकड़े में “शिक्षा की पहुंच एसेस” का शानदार प्रदर्शन, शिक्षकों के ट्रेनिंग व वर्कशॉप का हुआ लाभ

रायपुर 11 जुलाई 2023। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने 2021-22 का शिक्षा के स्तर का राष्ट्रीय आंकड़ा जारी किया है। जिसमें छत्तीसगढ़ को शिक्षा की पहुंच एसेस में अति उत्तम व टीचर एजुकेशन एवं ट्रेनिंग में उत्तम श्रेणी प्रदान गया है। कोरोना काल के पश्चात छत्तीसगढ़ में राज्य सरकार के मुखिया माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं शिक्षा मंत्री डॉ प्रेमसाय सिंह टेकाम के निर्देशन पर छत्तीसगढ़ शिक्षा में लगातार आगे बढ़ा है। शिक्षा विभाग के द्वारा लगातार इसमें कार्य किया गया ताकि छत्तीसगढ़ के लोगो तक शिक्षा आसानी से मुफ्त पहुंच सके। समय-समय पर इन कार्यों की समीक्षा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव श्री आलोक शुक्ला एवं सचिव डॉ भारती दासन द्वारा करते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।


टीचर एजुकेशन और ट्रेनिंग में SCERT द्वारा एक निश्चित कार्य योजना बनाकर लगातार शिक्षकों का प्रशिक्षण, वर्कशॉप आदि का आयोजन किया गया। SCERT के डायरेक्टर व स्कूल शिक्षा विभाग के विशेष सचिव श्री राजेश सिंह राणा जी के मार्गदर्शन एवं देखरेख में SCERT ने अधिस्थापन प्रशिक्षण, FLN प्रशिक्षण, विषय आधारित प्रशिक्षण, ELTI प्रशिक्षण, विभिन्न वर्कशाप आदि ऑफ लाइन मॉड में राज्य स्तर पर लगभग 27 हजार शिक्षको को तो वही जिला, विकास खंड, संकुल स्तर पर लगभग 70 हजार शिक्षको को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। SCERT में डायरेक्टर के रूप में श्री राजेश सिंह राणा जी के पदस्थ होने के बाद शिक्षकों का प्रशिक्षण राज्य स्तर पर अधिक केंद्रित हुआ।

ज्यादातर प्रशिक्षणों को सीधे SCERT में बुला कर विभिन्न प्रशिक्षण केंद्रों में प्रदान गया ताकि प्रशिक्षण की गुणवत्ता में जो राज्य से जिला, जिला से विकासखंड और संकुल गुणवत्ता में जो कमी आती है वह न आए। जिसका सकारात्मक असर भी हुआ। जिससे शिक्षको के शैक्षिक गुणवत्ता, पढ़ाई के पद्धति में सुधार आया। जिसका ही परिणाम रहा कि टीचर एजुकेशन एवं ट्रेनिंग में छत्तीसगढ़ को उत्तम स्थान प्राप्त हुआ। इसके लिए SCERT के डायरेक्टर राजेश सिंह राणा ने प्रदेश के सभी शिक्षकों एवं अकादमिक स्टाफ को बधाई देते हुए आगे और मेहनत करके राज्य सरकार के आकांक्षाओं को पूरा करते हुए छत्तीसगढ़ को शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाने की बात कही।

Back to top button