बिग ब्रेकिंग

CM भूपेश का चंद्रगुप्त मौर्य विवाद पर तीखा तंज : “….इनका इतिहास का ज्ञान कितना है ये सबको पता है…..कभी तक्षशीला बिहार का बताते हैं… कभी गुरू गोरखनाथ और संत कबीर के साथ सत्संग करने की बात कहते हैं”….मैं तो इतिहास का विद्यार्थी नहीं…

रायपुर 16 नवंबर 2021। क्या चंद्रगुप्त मोर्य का यूनानी शासक सिकंदर के साथ युद्ध हुआ था? एक चुनावी भाषण में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के बयान पर सोशल मीडिया में बवाल मचा है। ट्वीटर पर #ChandraguptaMaurya ट्रेंड करने लगा है। जहां ज्यादतर यूजर्स योगी के दावे को गलत बता रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी योगी के इतिहास के ज्ञान पर सवाल खड़े किये है। मध्यप्रदेश और यूपी के दौरे पर रवाना हो रहे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर एयरपोर्ट पर पत्रकारों से बातचीत में इतिहास के इस बयान पर कटाक्ष किया। मुख्यमंत्री ने कहा कि …

इतिहास से सीखा जाना चाहिये, इतिहास में जीना नहीं चाहिये, इतिहास में जो कुछ हुआ उससे सीखा जाना चाहिये और उससे आगे बढ़ना चाहिये। अगर हम इतिहास में जीयेंगे, तो अपना वर्तमान खो देंगे।  महापुरुषों के कोई कही गयी बात को बारीक से बारीक अध्ययन करके उसे इंप्लीमेंट किया जाना चाहिये, जिससे वर्तमान पीढ़ी को लाभ मिल सके। ये अपने कार्यों के आधार पर वोट मांगे, चंद्रगुप्त मोर्य और इसके उसकी बातें कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने बीजेपी के इतिहास के ज्ञान पर तंज कसते हुए कहा कि …

…अब इनका इतिहास का ज्ञान कितना है, इसे इस बात से समझा जा सकता है कि प्रधानमंत्री जी बिहार जाते हैं और वहां तक्षशीला को बिहार का बता देते हैं, जबकि बंटवारे के बाद तक्षशीला पाकिस्तान में चला गया है। जब वो गोरखपुर जाते हैं तो कह देते हैं कि गुरू गोरखनाथ जी और संत कबीर जी साथ में सत्संग किया करते थे। ये ऐसी बातें करते हैं, जो कभी मैच नहीं करता। ये इतिहास की बातें लोगों को गुमराह करने के लिए करते हैं। जो इतिहासकार हैं, वो अच्छे से जानते हैं कि कौन से सन के हैं, कौन से इसवी के हैं, कौन से शताब्दी के हैं, इसके बारे में वो जानकारी रखेंगे…हम तो इतिहास के विद्यार्थी है नहीं।

दरअसल रविवार को बीजेपी के मौर्य कुशवाहा वर्ग सम्मेलन को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ ने नई बहस छेड़ दी। योगी ने कहा कि इतिहास ने चंद्रगुप्त मौर्य को महान नहीं बताया, बल्कि उनसे जो हारा था उस सिकंदर को महान बता दिया।

Back to top button