बिग ब्रेकिंगहेडलाइन

Small Savings Schemes: सुकन्या समृद्धि जैसी योजनाओं पर अब ज्यादा मिलेगा ब्याज, सरकार ने दी बड़ी खुशखबरी

नई दिल्ली 31 मार्च 2023: बढ़ती महंगाई के बीच सरकार ने आम जनता को छोटी बचत योजनाओं में निवेश के जरिये ज्यादा सेविंग का अच्छा मौका दिया है। सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना जैसी छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दर बढ़ा दी है। बचत स्कीम में ब्याज दर के बदलाव की जानकारी देते हुए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS), सुकन्या समृद्धि (SSY) और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) जैसी योजनाओं पर अब ज्यादा ब्याज मिलेगा।

अब कितना मिलेगा ब्याज
बता दें कि सरकार ने सुकन्या योजना पर ब्याज दर बढ़ाकर 8% कर दिया है। यह पहले 7.6% था। यानी अब निवेशकों को पहले से 40 पर्सेट ज्यादा ब्याज मिलेगा। बता दें कि यह योजना बेटियों के लिए है। इसे मोदी सरकार ने 2015 में शुरू किया था। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत एक लड़की के माता-पिता (10 साल तक की आयु तक) किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में यह खाता खुलवा सकते हैं।

सुकन्या समृद्धि योजना calculator
उदाहरण के लिए, अगर आपकी बिटिया की उम्र 4 साल है और 15 साल के लिए 10 हजार रुपये प्रति महीने निवेश करते हैं तो आपको हर साल 1,20,000 लाख रुपये जमा करने होंगे जब बिटिया की उम्र 19 साल होगी तब निवेश रकम की मैच्योरिटी होगी। आपको मैच्योरिटी के दौरान लगभग 56 लाख रुपये मिलेंगे। यह कैल्कुलेशन 8 प्रतिशत सालाना ब्याज के हिसाब है।

कहां खुलवाएं खाता ?
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खाता किसी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की रजिस्टर्ड ब्रांच में खोला जा सकता है। इस योजना के तहत अकाउंट बेटी के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये जमा के साथ खोला जा सकता है। बता दें कि सुकन्या खाता खुलवाने के लिए आपको फॉर्म के साथ पोस्ट ऑफिस या बैंक में अपनी बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट जमा कराना होगा। इसके अलावा बच्ची और माता-पिता का पहचान पत्र, जैसे-पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट देना होगा।

इस योजना में टैक्स भी बचेगा
आपको बता दें कि सरकार की इस योजना में आपको शानदार रिटर्न तो मिलता ही है, इसके अलावा टैक्स की बचत भी होती है। बता दें कि कोई व्यक्ति एक वित्तीय वर्ष में एक SSY खाते में ₹1.5 लाख तक जमा कर सकता है और आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80C के तहत पूरे ₹1.5 लाख के निवेश पर कर छूट का क्लेम कर सकता है।

Back to top button