ब्यूरोक्रेट्सहेडलाइन

IPS ब्रेकिंग : IPS प्रवीण सूद CBI के नये डायरेक्टर बने, आदेश जारी… 1986 बैच के हैं IPS अफसर.. जानिये उनके बारे में….

नयी दिल्ली । प्रवीण सूद को भारत सरकार ने सेंट्रल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टिगेशन (CBI) का डायरेक्टर नियुक्त किया है। प्रवीण अभी कर्नाटक के डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस (DGP) थे।  प्रवीण सूद का नाम सीबीआई डायरेक्टर की रेस में पहले से ही सबसे आगे चल रहा था।मौजूदा सीबीआई डायरेक्टर सुबोध कुमार जायसवाल का दो साल का कार्यकाल 25 मई को समाप्त होगा।

हालांकि कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने प्रवीण सूद के नाम के आगे अपने विरोध का नोट भी दर्ज किया था, क्योंकि वो उन अधिकारियों के पैनल में शामिल नहीं थे जिन्हें पहले सीबीआई निदेशक के पद के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था। प्रवीण सूद के नाम को अंतिम समय में शामिल किया गया है।

प्रवीण सूद, 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और जनवरी 2020 में कर्नाटक के डीजीपी बने थे। वहीं सुधीर कुमार सक्सेना, 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और मार्च 2022 में मध्य प्रदेश के डीजीपी बने थे। ताज हसन एजीएमयूटी काडर के 1987 बैच के अधिकारी हैं. वो जुलाई 2021 में डीजी फ़ायर सर्विस नियुक्त हुए थे. CBI डायरेक्टर का सिलेक्शन एक हाईलेवल कमेटी के जरिए किया जाता है। जिसमें प्रधानमंत्री, भारत के चीफ जस्टिस और लोकसभा के विपक्ष के नेता शामिल होते हैं। इसमें दो साल का निश्चित कार्यकाल होता है, लेकिन इसे पांच साल तक बढ़ाया जा सकता है।

Back to top button