हेडलाइन

CM के बड़े ऐलान: शिक्षक भर्ती प्रक्रिया जल्द होगी पूरी, छत्तीसगढ़ी भाषा के लिए निकलेगी नयी नियुक्ति, संगीत शिक्षकों की भर्ती पर कही ये बात

रायपुर 23 जुलाई 2023। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज रायपुर में युवाओं के साथ भेंट मुलाकात की। रायपुर के इंडोर स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में हजारों की संख्या में युवा मौजूद थे। इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने युवाओं के कौतुहल को भी शांत किया और युवाओं के सुझाव पर मौके पर ही ऐलान भी किया। एक शिक्षक अभ्यर्थी के सवाल पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि जल्द ही शिक्षक नियुक्ति की प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी। मुख्यमंत्री ने बताया कि 14 हजार शिक्षकों की जो पूर्व में भर्तियां निकली थी, उसमें से 12 हजार नियुक्तियां हो चुकी है। अभी 12 हजार शिक्षकों की नियुक्तियां चल रही है, जल्द ही वैरिफिकेशन का काम पूरा किया जायेगा और नियुक्ति प्रक्रिया पूर्ण की जायेगी।

https://www.youtube.com/watch?v=bct5oEZ4TLQ&t=5s

वहीं एक युवती के सवाल पर मुख्यमंत्री ने कहा कि छत्तीसगढ़ी भाषा के लिए जल्द ही नयी वैकेंसी निकलेगी। छात्रा ने बताया कि 2013 से छत्तीसगढ़ी में एमए हो रहा है, 1500 विद्यार्थी पढ़कर निकल गए लेकिन रोजगार नहीं मिला है, वैकेंसी निकालें। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने कहा कि अगली वैकेंसी छत्तीसगढ़ी भाषा के लिए निकलेगी। मुख्यमंत्री के इस घोषणा का युवाओं ने ताली बजाकर स्वागत किया।

मुख्यमंत्री से एक छात्रा ने मांग की स्वास्थ्य केंद्रों में फीजियोथेरेपिस्ट की नियमित नियुक्ति होनी चाहिये। इंटर्नशिप कर रही छात्रा समृद्धि शुक्ला ने कहा हमारे कॉलेज में छात्रावास की व्यवस्था नहीं है मुख्यमंत्री ने छात्रावास की व्यवस्था करने के लिए सहमति दी।

वहीं पीएससी की तैयारी कर रहे छात्र प्रणव कुमार ने प्रारंभिक परीक्षा की मार्कशीट जारी करने तथा पारदर्शिता के लिए उचित उपाय करने की बात कही। मुख्यमंत्री ने इस पर अमल करने का आश्वासन दिया। अंजनी चंद्रवंशी छत्तीसगढ़ी विषय में स्नातकोत्तर कर रही है। उन्होंने छत्तीसगढ़ी भाषा के अध्यापक हेतु भर्ती लिये जाने की मांग की। मुख्यमंत्री ने इस पर सहमति दी।


धमतरी के कन्या महाविद्यालय की छात्रा सृष्टि दुबे ने कहा हमारा कॉलेज धमतरी का एकमात्र कन्या महाविद्यालय है । सृष्टि ने कन्या महाविद्यालय में पीजी कोर्स शुरू करने की मांग की । मुख्यमंत्री ने पीजी कोर्स शुरू करने की घोषणा की ।रायपुर के भोजराज ने कहा की प्रशिक्षित कलाकारों को रोजगार का साधन नहीं मिला है। उन्होंने लोक संगीत के क्षेत्र में शिक्षकों की नियुक्ति की मांग की।पुरखों के सपनों को साकार करने के लिए हम छत्तीसगढ़ को आगे बढाने के लिए काम करना है।

मुख्यमंत्री ने इस दौरान बड़ी घोषणा करते हुए कहा कि दन्त चिकित्सकों को 2 साल ग्रामीण क्षेत्र में पदस्थ किया जाएगा। अब एमबीबीएस छात्रों की तरह डेंटल के स्टूडेंट को भी मिलेगा ग्रामीण क्षेत्रों में 2 साल सेवा देने का मौका मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने घोषणा की। भेंट मुलाकात में एक युवा ने कहा कि मैं डेंटल की पढ़ाई कर रहे युवाओं की ओर से सवाल पूछ रहा हूँ। आपने हमारा स्टायफण्ड बढ़ाकर एमबीबीएस की तरह किया, आपका बहुत बहुत धन्यवाद।शासकीय दांत चिकित्सा महाविद्यालय में इंटर्न की भर्ती को लेकर अनुरोध किया, कहा कि एमबीबीएस की तरह ग्रामीण क्षेत्रों में 2 सेवा देने का मौका डेंटल स्टूडेंट को मिले।

धमतरी के भुजेश कुमार ने मुख्यमंत्री जी से उनकी पढ़ाई में आई समस्या के बारे में पूछा। CM ने अपने पढ़ाई लिखाई के दौरान आने वाली चुनौतियों के बारे में विस्तार से बताया।मुख्यमंत्री ने कहा कि बचपन में अपने गांव में सड़कें बिजली नाली की समस्या को देखता था और मुझे लगता था कि विधायक ही इस समस्या का समाधान करता है। मेरे मन में भी आया कि मैं भी एक दिन विधायक बनूंगा।

भोजराम धनगर, खैरागढ़ से चित्रकला में एमए हैं, उन्होंने कहा कि पिछले दो दशक से कलाकारों के लिए रोजगार का साधन राज्य सरकार द्वारा नहीं मिला है।मुख्यमंत्री ने कहा अभी विश्वविद्यालय से संबद्ध महाविद्यालय खोले जा रहा है उसके बाद स्कूली स्तर पर जाएंगे। इंजीनियरिंग की छात्रा शगुन श्रीवास्तव ने मुख्यमंत्री से पूछा कि आपकी सरकार युवाओं को राजनीति में लाने के लिए क्या प्रयास कर रही है?मुख्यमंत्री ने कहा कि हम खुद चाहते हैं कि प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा युवा राजनीति में आए। मुख्यमंत्री ने युवाओं को राजनीति में आने का आह्वान किया। कसडोल के देवेंद्र सतनामी ने कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के लिए बसों में फ्री टिकट की। सुविधा दिए जाने की मांग की ताकि कॉलेज जाने वाले छात्रों को सुविधा मिल सके। मुख्यमंत्री ने कहा कि अच्छा सुझाव है हम घोषणापत्र में इसे जरूर शामिल करेंगे।

Back to top button