टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

कंपनी की नई पॉलिसी: छुट्टी पर गए कर्मचारी को किया फोन तो लगेगा 1 लाख जुर्माना…कर्मचारियों में ख़ुशी की लहार….

नई दिल्ली 31 दिसंबर 2022: ऑफिस के बाद भी, छुट्टी के दौरान भी अक्सर ऑफिस के फोन कॉल, ईमेल, व्हाट्सऐप चैट से आप परेशान रहते हैं तो ये खबर आपके लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है। भारतीय टेक कंपनी ड्रीम 11 ने अपने कर्मचारियों के लिए जो पॉलिसी बनाई है, जिसे जानकर आप नाच उठेंगे।

ड्रीम 11 ने अपने कर्मचारियों के लिए नई गाइडलाइन बनाई है। जिससे उनको काफी राहत मिलेगी। ड्रीम 11 ने अपनी नई गाइडलाइन में कहा कि जो कर्मचारी छुट्टी पर हैं। उसे कंपनी का कोई भी कर्मचारी अपने अधिकारिक काम (Official Work) के दौरान उससे ईमेल, व्हाट्सएप ग्रुप, स्लैक या कॉल पर परेशान नहीं कर सकता है। अगर कोई कर्मचारी ऐसा करता है तो उसके एक लाख रुपए जुर्माना देना होगा। कंपनी ने ये नियम इसलिए बनाया है कि मौजूदा समय में अक्सर कर्मचारियों का जीवन तब सबसे कष्टदाई हो जाता है। जब उसे छुट्टी पर होने के वाबजूद भी कम्पनी के महत्वपूर्ण कॉल, संदेश या ईमेल प्राप्त होते हैं।

एक लिंक्डइन पोस्ट में कंपनी ने UNPLUG नीति के बारे में लिखा कि ड्रीम11 में, हम वास्तव में ‘ड्रीमस्टर’ को लॉग ऑफ करते हैं, जो अनप्लग है, हर संभव स्टेडियम संचार प्लेटफॉर्म से दूर है, चाहे वह सुस्त हो, ईमेल और यहां तक कि व्हाट्सएप समूह भी। हम ऐसा इसलिए करते हैं ताकि सुनिश्चित करें कि ड्रीमस्टर के कार्य ईको सिस्टम से कोई भी उनसे संपर्क नहीं कर सकता है, जबकि वे अपने सुयोग्य अवकाश पर हैं।

ड्रीम 11 ने कहा कि वे ऐसा इसलिए करते हैं, हम समझते हैं कि प्रियजनों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताना या छुट्टी पर पूरी तरह से आराम करना, समग्र मनोदशा, जीवन की गुणवत्ता, सामान्य रूप से उत्पादकता और अधिक सुधार कर सकता है। CNBC.com की एक रिपोर्ट के अनुसार, ड्रीम 11 के संस्थापक हर्ष जैन और भावित सेठ ने दावा किया कि यदि कोई सहकर्मी “अनप्लग” समय के दौरान किसी अन्य कर्मचारी के पास पहुंचता है, तो उसे लगभग 1 लाख रुपए का जुर्माना देना होगा। बॉस से लेकर नौसिखिया तक, हर साल इस स्पोर्ट्स टेक्नोलॉजी यूनिकॉर्न में हर कोई एक सप्ताह के लिए कंपनी के सिस्टम से साइन आउट कर सकता है।

जैन और सेठ ने बताया कि उन्होंने यह सिद्धांत यह सुनिश्चित करने के लिए अपनाया है कि उनकी कंपनी उनमें से किसी एक पर निर्भर नहीं है। ड्रीम11 लिंक्डइन पर “ड्रीमस्टर्स” के कुछ प्रशंसापत्र भी साझा करता है, जो मुंबई स्थित कंपनी में कार्यरत कर्मचारी हैं। कर्मचारियों को कंपनी के सभी सिस्टम और ग्रुप से अलग रहने की अनुमति देना सबसे अच्छा लाभ है।

हम सात दिनों के लिए काम के कॉल, ईमेल, मैसेज या यहां तक कि व्हाट्सएप से परेशान नहीं हैं। इससे हमें कुछ अच्छा समय बिताने में मदद मिलती है जो हम कर सकते हैं। यह अनप्लगिंग का सबसे विशिष्ट रूप है। यह डिस्कनेक्ट किया गया समय भी आपको फिर से जीवंत करने, आराम करने और आने में मदद करता है।

एक ड्रीम 11 कर्मचारी ने कहा कि अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देने के लिए ताजा, खुश और नई ऊर्जा महसूस करना. एक प्रशंसापत्र पढ़ता है, “अनप्लग्ड ने मुझे उस आवश्यक रणनीतिक टाइमआउट लेने और आगे की पारी को और अधिक उत्पादक रूप से खेलने के लिए मजबूत वापसी करने में मदद की। 2008 में स्थापित ड्रीम 11 के वर्तमान में 15 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता हैं। 2020 में, यह इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के लिए शीर्षक प्रायोजक बन गया।

खुश हैं कर्मचारी
कंपनी की नई पॉलिसी से कर्मचारी काफी खुश बताए जा रहे हैं। उनका कहना है कि कर्मचारियों को कंपनी के सभी सिस्टम और ग्रुप से अलग रहने की अनुमति देना फायदेमंद है। हम सात दिन के लिए ऑफिस के कॉल, ईमेल, मैसेज या यहां तक कि व्हाट्सएप से परेशान नहीं होंगे। इससे हमें कुछ बेहतर समय बिताने के मौके मिलेंगे। ड्रीम 11 के एक कर्मचारी ने कहा कि काम में अपना बेस्ट देने के लिए फ्रेश, खुशी और नई ऊर्जा महसूस करना जरूरी है।

कई बार कर्मचारी छुट्टियां बिताने ऐसे जगह पर चले जाते हैं, जहां नेटवर्क की समस्या होती हैं। ऐसे में उनके लिए ऑफिस के कॉल और मैसेज का जवाब देना मुश्किल होता है। ड्रीम11 की नई पॉलिसी ऐसे कर्मचारियों के लिए शानदार साबित होगी। अब वो बेफिक्र होकर कहीं पर भी अपनी छुट्टी बिता सकेंगे।

Back to top button