पॉलिटिकल

CG POLTICS : तो क्या मंत्री अकबर को घोषणा पत्र समिति अध्यक्ष की मिलेगी जवाबदारी ! डिप्टी सीएम बाबा के मना करने के बाद मंथन का दौर जारी

रायपुर 10 जुलाई 2023। छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव में भले ही अभी 4 महीने का वक्त बचा हो, लेकिन बीजेपी और कांग्रेस पार्टी में राजनीतिक सरगर्मियां शुरू हो गयी हैं। घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष बनने से सूबे के डिप्टी सीएम टी.एस.सिंहदेव के मनाही के बाद अब कांग्रेस में मंथन का दौर जारी हैं। कयास लगाये जा रहे हैं कि आलाकमान जल्द इसकी घोषणा कर सकती हैं और ये महत्वपूर्ण जिम्मेदारी परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर को सौंपी जा सकती हैं।

गौरतलब हैं कि साल के आखिर में छत्तीसगढ़ सहित 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में छत्तीसगढ़ में चुनाव को लेकर सत्ताधारी कांग्रेस के साथ ही विपक्ष में बैठी बीजेपी और आम आदमी पार्टी ने ताल ठोकना शुरू कर दिया हैं। प्रदेश में लगातार राजनीतिक दलों की बड़ी रैलिया होने के साथ ही चुनाव की तैयारियों को लेकर हाईकमान रणनीति बनाने में जुटे हुए हैं। सत्ता से वनवास काट रही बीजेपी के राष्ट्रीय नेतृत्व का पूरा ध्यान एक बार फिर छत्तीसगढ़ पर हैं। पिछले दो महीनों में केंद्रीय मंत्रियों के मैराथन दौरों के साथ ही पीएम मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह एक महीने में ही दो बार छत्तीसगढ़ का दौरा कर चुके हैं।

बीजेपी इस बार किसी भी सूरत में छत्तीसगढ़ की सत्ता को हाथ से जाने नही देना चाहती, लिहाजा प्रधानमंत्री मोदी के कार्यक्रम के ठीक बाद में ही चुनाव घोषणा पत्र समित की लिस्ट जारी कर दिया गया। उधर इस लिस्ट के जारी होने के बाद कांग्रेस में घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष को लेकर चर्चाए शुरू हो गयी थी। ऐसे में डिप्टी सीएम टी.एस.सिंहदेव ने अध्यक्ष नही बनने की बात सामने रख दी। डिप्टी सीएम के इस बयान के बाद अब कांग्रेस में मंथन का दौर जारी हैं। प्रदेश सरकार भले ही अपने 5 सालों के कार्यकाल और सफल जन कल्याणकारी योजनाओं को लेकर मौजूदा वक्त में जनता के बीच जा रही हैं। ऐसे में चुनाव से ठीक पहले आम लोगों की नब्ज को भांपकर घोषणा पत्र तैयार करना पार्टी की पहली प्राथमिकता होगी।

ऐेसे में कांग्रेस पार्टी द्वारा घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष के नाम को लेकर मंथन का दौर जारी हैं। बताया जा रहा हैं कि दिल्ली में हुई बैठक के दौरान ही टीएस सिंहदेव ने घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष की जिम्मेदारी लेने से मना कर दिया था। इसके बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और राहुल गांधी के साथ मौजूद प्रदेश के तमाम नेताओं के बीच हुई चर्चा में मो.अकबर के नाम पर सहमति बनी। ऐसे में संगठन जल्द ही इसकी औपचारिक घोषणा कर सकता हैं। पार्टी सूत्रों की माने तो घोषणा पत्र समिति के लिए बैठक में गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू, मंत्री अमरजीत भगत, शिव डहरिया, और सांसद दीपक बैज के नाम को लेकर भी मंथन हुआ। इन सब में अध्यक्ष के लिए सबसे उपर मोहम्मद अकबर का नाम बताया जा रहा है। इसके बाद भी अगर मोहम्मद अकबर के नाम पर सहमति नही बन पाती हैं, तो अन्य चार नामों में से किसी एक का नाम पार्टी हाईकमान घोषणा पत्र समिति के अध्यक्ष के रूप में प्रस्तावित कर सकती हैं।

Back to top button