बिग ब्रेकिंग

…फिर डराने लगा कोरोना …नए वैरिएंट के खतरे के बीच..कई राज्यों में बढ़े केस , 5 की मौत

नई दिल्ली 19 दिसंबर 2023 महाराष्ट्र में कोरोना वायरस एक बार फिर डराने लगा है। दरअसल, केरल में कोविड-19 के नए सबवेरिएंट JN.1 (Coronavirus New JN.1 Variant) की पुष्टि हुई है। इसके चलते केंद्र सरकार ने राज्यों को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। इस बीच कई महीनों के बाद महाराष्ट्र में डबल डिजिट में कोरोना मरीज मिले हैं। जिससे चिंता बढ़ गई है।


इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के एक अधिकारी ने कहा, केरल में कोरोना के सब वेरिएंट JN.1 का एक मामला सामने आया. 79 साल की एक महिला में वायरस पाया गया. आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ राजीव बहल ने कहा कि यह मामला 8 दिसंबर को तिरुवनंतपुरम जिले के काराकुलम में पाया गया था. महिला में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी (आईएलआई) के हल्के लक्षण थे.


कुछ राज्यों में कोविड-19 मामलों में हालिया वृद्धि और देश में नए जेएन.1 वैरिएंट के बढ़ते खतरे को देखते हुए, केंद्र सरकार ने सोमवार को राज्यों से कोविड स्थिति के संबंध में निरंतर निगरानी बनाए रखने को कहा। कोरोना संक्रमण फैलाने वाले वायरस का स्वरूप बदल गया है और केरल में ‘जेएन1’ नामक उपप्रकार से संक्रमित महिला में मरीज मिली है। कोरोना से केरल में चार मरीजों की मौत हुई है।

इसलिए केंद्र ने राज्यों को विशेष सावधानी बरतने के निर्देश दिए हैं। केंद्र सरकार ने राज्यों को कोरोना संक्रमण की वृद्धि पर नजर रखने का निर्देश दिया है। सांस संबंधी बीमारियों और कोरोना जैसी अन्य बीमारियों के प्रति सचेत रहने के लिए कहा है। कोरोना संक्रमित लोगों की जीनोम सीक्वेंसिंग कराने के लिए कहा है।

Back to top button