टॉप स्टोरीज़बिग ब्रेकिंग

Elon Musk : इंसान के दिमाग में लगाई जाएगी चिप ,मिलेगी इन बीमारियों से राहत..

दिल्ली 30 जनवरी 2024|दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शामिल और न्यूरालिंक के संस्थापक एलन मस्क ने दावा किया है कि उनकी कंपनी इंसानी दिमाग में सफलतापूर्वक ब्रेन चिपलगाया है. मस्क ने सोमवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि उनकी कंपनी ने रविवार को पहले मानव रोगी में ब्रेन-चिप ट्रान्सप्लांटेशन किया, जो कि सफल रहा और मरीज तेजी से ठीक हो रहा है. एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इसकी जानकारी देते हुए बताया कि इस सफल ऑपरेशन के शुरुआती नतीजे उत्साह बढ़ाने वाले हैं और ये न्यूरॉन स्पाइक का पता लगाने की उम्मीद जगाते हैं.

एलन मस्क ने मशहूर साइंटिस्ट स्टीफन हॉकिंग को किया याद

एलन मस्क ने एक्स पर लिखा कि केवल सोचने मात्र से, आपके फ़ोन या कंप्यूटर और उनके माध्यम से लगभग किसी भी उपकरण का नियंत्रण सक्षम हो जाता है. शुरुआती यूजर्स वे होंगे जो अपने अंगों का उपयोग खो चुके होंगे. कल्पना करें कि क्या स्टीफन हॉकिंग एक स्पीड टाइपिस्ट या नीलामीकर्ता से भी अधिक तेजी से संवाद कर सकते थे…यही लक्ष्य है.
इंसान और AI के बीच अच्छा संबंध है लक्ष्य

एएलएस या पार्किंसंस जैसे न्यूरोलॉजिकल विकारों का इलाज करने के बाद इस चिप के आविष्कार के जरिए एक दिन इंसानों और आर्टीफिशियल इंटेलीजेंस के बीच अच्छा संबंध हासिल करने की सोच पूरी हो सकती है. एलन मस्क की महत्वाकांक्षा मानव क्षमताओं को सुपरचार्ज करने से भी जुड़ी है.

ब्रेन और कंप्यूटर के बीच सीधा कम्युनिकेशन चैनल का काम करेगा

आपको बता दें कि मस्क ने साल 2016 में न्यूरोटेक्नोलॉजी न्यूरालिंक स्टार्टअप की नींव रखी थी, जो ब्रेन और कंप्यूटर के बीच सीधा कम्युनिकेशन चैनल बनाने पर काम कर रहा है. कंपनी ने दावा किया है कि उसने एक ऐसी चिप बनाई है जिसे सर्जरी के जरिए इंसान के दिमाग के अंदर डाला जा सकता है. यह एक तरह से इंसान के दिमाग की तरह ही काम करेगा.

इसका उपयोग मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र विकारों का सामना कर रहे लोगों के लिए किया जाएगा. सरल शब्दों में हम कह सकते हैं कि जिस तरह शरीर के कई अन्य अंगों के काम करना बंद कर देने पर उनका प्रत्यारोपण किया जाता है, उसी तरह यह कुछ हद तक मस्तिष्क का ट्रांसप्लांट किया जा सकेगा.

Back to top button