जॉब/शिक्षा

फिजियोथेरेपी कोर्स के लिए काउंसिलिंग जल्द…..अपोलो कॉलेज ऑफ फिजियोथेरेपी में दाखिले का सुनहरा मौका….. NEET में शामिल अभ्यर्थी ले सकेंगे काउंसिलिंग में हिस्सा

रायपुर 5 फरवरी 2022। फिजियोथेरेपी कोर्स में दाखिले के लिए अब जल्द ही काउंसिलिंग शुरू होने वाली है। राज्य के शासकीय एवं निजी फिजियोथेरेपी महाविद्यालय में संचालित स्नातक पाठ्यक्रम बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी (BPT) में प्रवेश की लिए किसी भी दिन नोटिफिकेशन जारी कर दिया जायेगा। दुर्ग के सर्व सुविधायुक्त अपोलो कॉलेज ऑफ फार्मेसी में दाखिले का आपके पास सुनहरा मौका है। काउंसिलिंग का नोटिफिकेश होते ही अपोलो कालेज ऑफ फिजियोथेरेपी कालेज में बैचलर आफ फिजियोथेरेपी कोर्स में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी।

फिजियोथेरेपी कालेज में दाखिले के लिए उन अभ्यर्थियों को सीधा मौका मिलेगा, जो NEET की परीक्षा में शामिल हुए थे। माना जा रहा है कि जल्द ही महाविद्यालयो में प्रवेश के लिए छ.ग. शासन द्वारा काउंसिलिंग जल्द ही शुरू होगी। आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ शासन के प्रवेश नियम क्रमांक एफ 21-02/2018/ नो / 55-4
दिनांक 25 मई 2018 के कंडिका क्रमांक 3 (अ) के अनुसार
बैचलर ऑफ़ फिजियोथेरेपी (BPT) पाठ्यक्रम में प्रवेश हेतु किसी भी प्रकार से न्यूनतम अहर्ताकारी अंक Minimum Cut Off Marks की आवश्यकता नहीं है।

NEET में सम्मिलित सभी विद्यार्थी फिजियोथेरेपी पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अपना पंजीयन करा सकते है, इस पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए कोई न्यूनतम अंक (Min Cut Off Marks) की बाध्यता नहीं है। फिजियोथेरेपी चिकित्सा क्षेत्र में उभरता हुआ कैरियर विकल्प है, जिसमें सरकारी एवं निजी क्षेत्र कार्य कर सकते है। फ़िज़ियोथेरेपिस्ट की मांग भारत में ही नही बल्कि पूरे विश्व में मांग है। बैचलर ऑफ फिजियोथेरेपी चार वर्ष एवं छह माह का पाठ्यक्रम है। इसके पश्चात वह सरकारी एवं निजी क्षेत्र में भी कार्य सकते है, स्वयं का क्लिनिक भी खोल सकते है या फिर उच्च शिक्षा मास्टर ऑफ फिजियोथेरेपी – ऑर्थो, कार्डियो, न्यूरो, स्पोर्ट्स, गायनिक, पीडिया में कर सकते है ।

छ.ग. में दो फिजियोथेरेपी महाविद्यालय है, एक शासकीय फिजियोथेरेपी महाविद्यालय, रायपुर तथा दूसरा प्राइवेट अपोलो कॉलेज ऑफ फिजियोथेरेपी दुर्ग में है। महाविद्यालयो की मान्यता स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग छ.ग. शासन रायपुर तथा पंडित दीनदयाल उपाध्याय स्मृति छ.ग. आयुष एवं स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा मान्यता प्राप्त है। दोनों महाविद्यालय को मिलाकर कुल 119 सीटे है और शासन द्वारा फिजियोथेरेपी पाठ्यक्रम में भर्ती के लिए काउंसिलिंग जल्द ही शुरू होने वाली है। फिजियोथेरेपी काउन्सलिंग से संबंधित अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट www.cgdme.co.in का प्रतिदिन नियमित अवलोकन करें।

Back to top button