टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

पार्ट-टाइम जॉब दिलवाने के नाम पर महिला से 1.18 लाख की साइबर ठगी, ये गलती पड़ी भारी….

नई दिल्ली 29 जनवरी 2023: Online Fraud की घटनाएं लगातार बढ़ती जा रही हैं. कई लोगों को WhatsApp मैसेज या SMS भेजकर जाल में फंसाने की कोशिश की जाती है. अभी वर्क फ्रॉम होम या पार्ट टाइम जॉब के नाम पर भी लोगों को साइबर फ्रॉड का शिकार बनाया जा रहा है. हाल ही में दिल्ली पुलिस ने इंटरनेशनल साइबर क्रिमिनल्स का पर्दाफाश किया है.

पार्ट टाइम जॉब ढूंढ रही महिला को साइबर ठगों ने अपना शिकार बना लिया। जॉब तो मिली नहीं ऊपर से महिला लाख रुपये से ज्यादा रकम गवां बैठी। अगर आपके पास भी Amazon में वर्क फ्रॉम होम जॉब्स ऑफर करने का दावा करने वाले मैसेज आ रहे हैं, तो इसे तुरंत इग्नोर कर दें. वरना आपको भी भारी नुकासान उठाना पड़ सकता है। दिल्ली पुलिस ने साइबर अपराधियों के एक अंतरराष्ट्रीय गिरोह का भंडाफोड़ किया है, जिसने कथित तौर पर फेक वर्क फ्रोम होम जॉब्स के नाम पर करीब 11,000 लोगों को ठगा था। साइबर ठगों का गिरोह चीन, दुबई में स्थित है और इनका मास्टरमाइंड जॉर्जिया से गिरोह को ऑपरेट करता है। दिल्ली पुलिस अब तक साइबर ठगी से जुड़े तीन लोगों को पकड़ने में कामयाब रही है।

अमेजन ने नौकरी के नाम पर बड़ा घोटाला
रिपोर्ट के मुताबिक, इस सिलसिले में दिल्ली, गुरुग्राम और फतेहाबाद (हरियाणा) में अलग-अलग छापेमारी कर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया। डिप्टी कमीशनर ऑफ पुलिस, आउटर नॉर्थ, देवेश कुमार महला ने न्यूज एजेंसी को बताया कि उनकी जांच के दौरान, उन्होंने पाया कि चीनी साइबर अपराधियों ने उन लोगों को धोखा देने के लिए एक मॉड्यूल बनाया, जो ऑनलाइन वर्क फ्रोम होम जॉब या पार्ट टाइम जॉब की तलाश कर रहे थे। उन्होंने आगे कहा कि एक महिला जो पार्ट टाइम जॉब की तलाश कर रही थी, उसके साथ 1.18 लाख रुपये की ठगी की गई।

“दिल्ली पुलिस को एक शिकायत प्राप्त हुई थी जिसमें एक महिला ने कहा था कि अमेजन में ऑनलाइन पार्ट-टाइम जॉब प्रदान करने की आड़ में कुछ अज्ञात स्कैमर्स द्वारा उसके साथ 1.18 लाख रुपये की धोखाधड़ी की गई थी। शिकायत में, महिला ने कहा कि यह एक अच्छी तरह से तैयार किया गया बड़ा घोटाला है जो कुछ अज्ञात अपराधियों द्वारा अमेजन कंपनी के रूप में किया जा रहा है। तथ्यों का पता लगाने के बाद पुलिस ने धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।’

लोगों को ठगने के लिए बनाई नकली अमेजन साइट

स्कैमर्स ने कथित तौर पर लोगों को ठगने के लिए एक टेलीग्राम आईडी का इस्तेमाल किया, आईडी बीजिंग चीन से संचालित की जा रही थी। वॉट्सऐप नंबर, जिसका इस्तेमाल पीड़िता को नकली अमेजन साइट में निवेश करने के लिए राजी करने के लिए किया गया था, वह भी भारत के बाहर से संचालित किया जा रहा था।

“बैंक से प्राप्त डिटेल्स की जांच के दौरान, यह पाया गया कि एक ही दिन में कुल 5.17 करोड़ रुपये जमा किए गए। आगे की मनी ट्रेल में, यह पता चला कि पूरी राशि को 7 अलग-अलग फर्मों के माध्यम से आगे बढ़ाया गया था। डीसीपी ने कहा, “क्रिप्टो करेंसी के जरिए विदेशी खातों में पैसा डाला गया है। “

जॉब चाहने वालों को आगाह करते हुए डीसीपी ने कहा कि वेबसाइट्स को इस तरह से क्यूरेट किया जाता है ताकि यह एक वास्तविक अमेजन वेबसाइट की तरह दिखे। इस तरह की फर्जी वेबसाइट्स को इंस्टाग्राम, फेसबुक और अन्य सोशल मीडिया वेबसाइट्स पर बड़े पैमाने पर प्रचारित किया जाता है।

उन्होंने आगे कहा- “स्कैमर ऑटोमेटिकली वॉट्सऐप के माध्यम से पीड़ितों तक पहुंचते हैं या कुछ मामलों में, पीड़ित खुद से संपर्क करते हैं। पीड़ितों को अच्छे पैसे कमाने वाले कर्मचारियों के साथ वॉट्सऐप चैट के नकली स्क्रीनशॉट और अच्छी तरह से तैयार की गई रचनात्मक चैट से विश्वास हो जाता है।”

Back to top button