बिग ब्रेकिंग

Cyclone Biparjoy: छत्तीसगढ़ में क्या बिपरजॉय का दिखेगा असर? मौसम वैज्ञानिक ने दी जानकारी, इन राज्यों में होगा बड़ा असर

नयी दिल्ली/रायपुर 15 जून 2023। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय आज कहर ढा सकता है। मौसम विभाग के मुताबिक लगभग 150 किमी की रफ्तार से आज शाम सौराष्ट्र एवं कच्छ के तटीय क्षेत्र से बिपरजॉय टकराएगा। महाराष्ट्र और गुजरात में समुद्र में ऊंची लहरें उठ रही हैं। मौसम विभाग के मुताबिक, इसके प्रभाव से 14 से 16 जून तक भारी वर्षा हो सकती है। इधर वैज्ञानिक एचपी चंद्रा ने बताया कि “बिपरजॉय तूफान का छत्तीसगढ़ में फिलहाल कोई असर देखने को नहीं मिला है।

हालांकि एक द्रोणिका पूर्वी बिहार से लेकर उत्तर पूर्व बंगाल की खाड़ी तक 1.5 किलोमीटर तक स्थित है. इसके साथ ही अरब सागर से दक्षिण छत्तीसगढ़ में काफी मात्रा में नमी का आगमन हो रहा है. जिसके कारण प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की बारिश हुई है।  एक-दो स्थानों पर बादल गरजने के साथ ही 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी चलने की खबर है. अगले 5 दिनों तक उत्तर छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है. अगले 3 दिनों के दौरान दक्षिण छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट हो सकती है।

अरब सागर में बना चक्रवाती तूफान बिपरजॉय आज कच्छ से गुजर सकता है। इसके कच्छ-पाकिस्तान के बीच लैंडफॉल करने की भी संभावना है। चक्रवात पोरबंदर से दूर जा रहा है। हालांकि देवभूमि द्वारका के अलावा जाखौ पोर्ट, नलिया के करीब आ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक तूफान की वजह से गुजरात के अलावे, राजस्थान, पंजाब, नयी दिल्ली, मध्यप्रदेश सहित कई अन्य राज्यों में बारिश होगी और आंधी चलेगी।

Back to top button