जॉब/शिक्षा

Work From Home के दिन हुए कम, लेकिन इस फील्‍ड में अभी भी ‘डिमांड’

कोविड (Covid 19) ने वर्क फ्रॉम होम नौकरियों को रफ्तार दी, जो अब सुस्‍त पड़ने लगी है। एक रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में वर्क फ्रॉम होम का स्‍तर साल 2020 के बाद से सबसे नीचे आ गया है। मई महीने में कर्मचारियों ने अपने कुल कार्यदिवसों का 26.6 फीसदी काम ही वर्क फ्रॉम होम किया। WFH रिसर्च के आंकड़ों का हवाला देते हुए फोर्ब्‍स ने बताया है कि ज्‍यादातर कर्मचारी अब ऑफ‍िस लौट रहे हैं। हालांकि कई इंडस्‍ट्री में अभी भी वर्क फ्रॉम होम का चलन बना हुआ है।

Work From Home के दिन हुए कम, लेकिन इस फील्‍ड में अभी भी ‘डिमांड’

स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी और शिकागो यूनिवर्सिटी के अर्थशास्त्रियों समेत रिसर्चर्स की स्‍टडी में पता चला है कि अमेरिका में मई महीने में सिर्फ 26.6% पेड वर्कडेज, वर्क फ्रॉम होम किए गए। कोविड-19 जब पीक पर था, तब 60 फीसदी पेड वर्कडेज, वर्क फ्रॉम होम किए जाते थे।

रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिका में फुल टाइम एम्‍प्‍लॉइज में से 13 फीसदी पूरी तरह रिमोट वर्क पर हैं। 26 फीसदी कर्मचारी हाइब्रिड वर्क कर रहे थे और मई में 62 फीसदी लोग ऑन साइट यानी ऑफ‍िस पहुंचकर काम कर रहे थे

Read more : Honor का सस्ता फोन Honor X6b लॉन्च हुआ 6GB रैम, 50MP कैमरा के साथ, जानें पूरी जानकारी

वर्क फ्रॉम होम करने वालों में सबसे बड़ी संख्‍या इन्‍फर्मेशन और टेक्‍नॉलजी सेक्‍टर की है, इस सेक्‍टर के 69% कर्मचारी पूरी तरह रिमोट या हाइब्र‍िड काम पर हैं। इसके बाद फाइनेंस और इंश्‍योरेंस का सेक्‍टर आता है। रिसर्चर्स काे पता चला है कि इस सेक्‍टर में वर्क फ्रॉम होम के ज्‍यादा चलन की वजह हाई सैलरी और कंप्‍यूटर बेस्‍ड काम है।

Work From Home के दिन हुए कम, लेकिन इस फील्‍ड में अभी भी ‘डिमांड’

वहीं, रिटेल और हॉस्‍पिटैलिटी सेक्‍टर में वर्क फ्रॉम होम बहुत कम है। इस क्षेत्र में महज 17 फीसदी कर्मचारी ही पूरी तरह रिमोट या हाइब्रि‍ड जॉब कर रहे हैं। इस इंडस्‍ट्री में फ‍िजिकल मौजूदगी सबसे ज्‍यादा चाहिए इसलिए लोगों को ऑफ‍िस लौटना पड़ रहा है। एक दिलचस्‍प आंकड़ा यह भी सामने आया है कि साल 2020 के आसपास शुरू हुई कंपनियों में सबसे ज्‍यादा रिमोट वर्क की सुविधा है। इसकी वजह कंपनियों का डिजिटल नेचर है, जिसे अपनाकर उन्‍होंने कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम ऑफर किया है।

Back to top button