शिक्षक/कर्मचारी

CPF की राशि पर फैसला जल्द : लंबित राशि GPF में जमा करने को लेकर जिला प्रशासन मांगेगा समग्र शिक्षा से मार्गदर्शन….फेडरेशन कोषाध्यक्ष अजय गुप्ता की अगुवाई में लंबी चली बैठक में अन्य विकल्पों पर भी चर्चा

जशपुर 25 मई 2022। CPF की लंबित राशि पर अब जल्द ही फैसला हो सकता है। संसदीय सचिव की पहल पर जिला पंचायत CEO के साथ फेडरेशन कोषाध्यक्ष अजय गुप्ता की कल लंबी बैठक हुई। बैठक में इस बात का निर्णय लिया गया है कि शिक्षकों के वेतन से काटी गयी राशि को एकमुश्त GPF खाते में डालने को लेकर उच्चाधिकारियों से मार्गदर्शन मांगा जायेगा, अगर विभाग की तरफ से इसकी अनुमति मिलती है तो शिक्षकों की काटी गयी जो राशि अब तक जिला पंचायत CEO के एक्सीस बैंक ब्रांच में रखी हुई है, वो राशि जीपीएफ खाते में हस्तांतरित कर दी जायेगी।

दरअसल SSA के तहत जशपुर में कार्यरत सैंकड़ों शिक्षक के वेतन से NPS के नाम पर राशि काटी गयी, लेकिन उस राशि को राज्यांश के अभाव में कर्मचारियों के NPS खाते में जमा ही नहीं कराया गया। सालों से इस जमा राशि को लेकर फेडरेशन के कोषाध्यक्ष अजय गुप्ता लगातार आवाज उठाते रहे। कई दफा उन्होंने अलग-अलग जगहों पर जाकर इस संदर्भ में अपनी शिकायत दर्ज करायी। मुख्यमंत्री से लेकर डीपीआई और कलेक्टर से लेकर जिला पंचायत सीईओ तक को पत्र भेजा गया, लेकिन कोई हल नहीं निकला।

सोमवार को इस मामले में संसदीय सचिव यूडी मिंज की पहल पर वार्ता के एक और दौर शुरू हुआ, जिसके बाद जमा करोड़ों की राशि को फेडरेशन के प्रतिनिधिमंडल ने जीपीएफ खाते में ट्रांसफर करने का अनुरोध किया, जिस पर जिला पंचायत सीईओ ने कहा कि जिला प्रशासन की तरफ से प्रबंध संचालक समग्र शिक्षा रायपुर को आज पत्र जारी कर मार्गदर्शन प्राप्त किया जायेगा।

क्या है पूरा मामला

सर्व शिक्षा अभियान के तहत कार्यरत तत्कालीन शिक्षक पंचायत सवर्ग के कर्मचारियों की अंशदायी पेंशन योजना के लिए 10% की दर से राशि काटी गयी थी, लेकिन काटी गयी राशि राज्यांश के अनुपलब्धता में कर्मचारियों के NPS खाते में जमा नहीं हो पाया। इस राशि का कोई निराकरण नहीं होते देख शिक्षकों की मांग थी कि या तो राशि जीपीएफ में जमा करायी जाये, लेकिन बिना कोई ब्याज के ही सही, वो राशि लौटायी जाये। इस मामले में कल हुई बैठक के बाद जिला सीईओ जशपुर के एस मण्डावी नें डीएमसी को बुलाकर विस्तृत जानकारी ली और इस लंबित प्रकरण का जल्द निपटारा किया जाने का निर्देश दिया।

चर्चा के दौरान 3,64,91,817 रुपये की लंबित राशि को सम्बंधित शिक्षकों की खाते में भुगतान करने की मांग पर जिला सीईओ के द्वारा आश्वस्त किया गया कि OPS लागू हो चुका है तो कर्मचारियों की काटी गयी राशि एक्सिस बैंक शाखा जशपुर में सुरक्षित है, जिसे कर्मचारियों की जीपीएफ खाते खुलने पर OPS प्रक्रिया शुरू करने पर एकमुश्त जीपीएफ खाते में जमा कर दिया जाएगा। प्रदेश कोषाध्यक्ष अजय कुमार गुप्ता ने जिला सीईओ को अवगत कराते हुए कहा कि विगत 6 वर्षों से कोई भी कार्यवाही नही होने से हम अंसतुष्ट है। अजय गुप्ता ने कहा कि OPS प्रक्रिया शुरू होने के बाद इतनी बड़ी राशि एकमुश्त जीपीएफ में जमा होना आसान नहीं है।

इतनी बड़ी राशि को एकमुश्त जीपीएफ खाते में अंतरित की जा सके, इसलिय शीर्ष कार्यलय से मार्गदर्शन मांगना चाहिये। जिस पर जिला सीईओ मण्डावी ने डीएमसी को निर्देशित करते हुए कहा कि त्वरित कार्यवाही करते हुए राशि भुगतान की मांग को लेकर संसदीय सचिव व फेडरेशन की पत्र का हवाला देते हुए मार्गदर्शन प्राप्त कर प्रतिलिपि सन्गठन को भी दिया जावे। डीएमसी द्वारा अपने कार्यालय में बुलाकर संघीय पदाधिकारी के साथ भी बैठक हुई और प्रबंध संचालक समग्र शिक्षा रायपुर को आज पत्र जारी कर मार्गदर्शन प्राप्त करने की बात कही गयी। स्थानीय समस्याओं को लेकर जिला शिक्षाधिकारी से भी मुलाकात किया गया।बैठक में प्रदेश कोषाध्यक्ष अजय कुमार गुप्ता,जिला सयोंजक शाहिद खान,ब्लॉक अध्यक्ष फरसाबहार नरेश यादव,ब्लॉक अध्यक्ष कुनकुरी भरत यादव ब्लॉक सयोंजक उत्तम पैंकरा उपस्थित थे।

Back to top button