जॉब/शिक्षा

SI भर्ती को लेकर प्रदर्शन : एग्जाम डेट की मांग को लेकर स्टूडेंट्स का धरना प्रदर्शन….22 तारीख को भरेंगे हुंकार…

रायपुर 20 दिसंबर 2022 छत्तीसगढ़ पुलिस SI भर्ती प्रक्रिया 2018 से लंबित है। भर्ती में किसी प्रकार की त्रुटि या रुकावट ना होने के बावजूद सरकार इस भर्ती को पूरा करने में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रही है।2021-22 में निकली CGPSC और व्यापम की भर्तियां जैसे ACF, राज्य सेवा परीक्षा, महिला पर्यवेक्षक, पटवारी, खाद्य निरीक्षक आदि या तो पूरी कर ली गई हैं या अंतिम परिणाम जारी करना बाकी है पर 2018 से लंबित SI भर्ती में केवल प्रथम चरण पूरा हुआ हैं जिसमें लगभग 70,000 प्रतिभागी चयनित हुए हैं। अभी 4 चरण और बाकी हैं। अभ्यर्थी इन 4 सालों में कई बार धरना प्रदर्शन और ज्ञापन दे चुके हैं पर सरकार का रवैया लेट लतीफी वाला रहा है।

ये चयनित प्रतिभागी पिछले 5 महीनों से प्रारंभिक परीक्षा के इंतेजार में हैं। 06 नवंबर को होने वाली प्रारंभिक परीक्षा व्यापम द्वारा अपरिहार्य कारणों से निरस्त कर दि गई और अभी तक नई तारीख नहीं बताई गई है। इसको लेकर परीक्षा के दिन ही अभ्यर्थियों ने बूढ़ातालाब धरना स्थल पर काला दिवस मनाया था और जल्द नई तिथि जारी कराने हेतु सरकार को ज्ञापन भी सौंपा था। एक महीने से ज्यादा बीत जाने से बाद भी नई तिथि जारी नहीं हुई है। अभ्यर्थियों से मुलाकात में व्यापम के अफसर शासन से नई परीक्षा तिथि जारी करने के लिए आदेश ना मिलना बताते हैं।

राज्य में कोई आरक्षण रोस्टर ना होने के बीच CGPSC द्वारा सिविल जज और राज्य सेवा आयोग की परीक्षा तिथि जारी कर दी गई है।

हमारी मांग CGPSC की तरह SI भर्ती प्रारंभिक परीक्षा का शेड्यूल भी दिसंबर माह में जारी किया जाए और साथ में मुख्य परीक्षा का सिलेबस भी जारी किया जाए। प्रारंभिक परीक्षा संपादित कराने में आरक्षण रोस्टर की कोई जरूरत नहीं है अपितु परिणाम जारी करने में है इसलिए प्रारंभिक परीक्षा बिना रुकावट और देरी के कराई जा सकती है।

सरकार की लेट लतीफी से अभ्यर्थियों का जीवन 4 सालों से अधर में लटका हुआ है। कई अभ्यर्थी निजी छेत्र की नौकरी छोड़कर तैयारी कर रहे थे , कई इस भर्ती के इंतेजार में बेरोजगार हैं और कइयों की परीक्षा के इंतेजार में शादी और बच्चे भी हो गए हैं। इसी प्रकार कई योग्य व्यक्ति सरकारी लेट लतीफी के कारण अयोग्य हो गए हैं। शरारिक स्फूर्ति भी अब पहले जैसे नहीं रही जिसके कारण शारारिक दक्षता परीक्षा में कई अभ्यर्थी पिछड़ रहे हैं।

अभ्यर्थी सरकार के रवैए के कारण आक्रोशित हैं जिसे लेकर 22 दिसंबर को सुबह 10 बजे से लगभग 1000 की संख्या में बूढ़ातालाब धरना स्थल पर अभ्यर्थी जुटेंगे और सरकार के रवैये के खिलाफ अपना विरोध दर्ज कराएंगे तत्पश्चात रैली निकालकर कलेक्ट्रेट में ज्ञापन सौंप कर भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जल्द जारी कराने की मांग करेंगे।

प्रदर्शन सफल बनाने और शासन का ध्यानाकर्षण करने के लिए अभ्यर्थियों ने पूरे राज्य भर से अभ्यर्थियों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में आने के लिए जिले स्तर पर जोड़ा है और न्यूज मीडिया के माध्यम से भी आह्वाहन किया जा रहा है।

Back to top button