हेडलाइन

दिवाली बोनस: मोदी सरकार ने दिया कर्मचारियों को दिवाली बोनस, मिलेगी 30 दिन की सैलरी, 4% महंगाई भत्ते की बढ़ोत्तरी पर आज लग सकती है कैबिनेट की मुहर

Diwali Bonus 2023: मोदी सरकार ने दिवाली पर कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने दिवाली बोनस देने का ऐलान किया। इसके तहत ग्रुप बी और ग्रुप सी कैटगरी वाले कर्मचारियों को 30 दिन की सैलरी के बराबर का पैसा मिलेगा। वहीं आज होने वाली कैबिनेट की बैठक में 4 प्रतिशत महंगाई भत्ता बढ़ने पर भी मुहर लग सकती है।

इससे पहले वित्त मंत्रालय ने केंद्र सरकार के कर्मियों को दिवाली (Diwali) के मौके पर नॉन-प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (एडहॉक बोनस) देने की घोषणा की है। केंद्र सरकार के ग्रुप बी और ग्रुप सी के अंतर्गत आने वाले वे अराजपत्रित कर्मचारी (Non Gazetted Employee) जो कि किसी प्रोडक्टिविटी लिंक्ड बोनस स्कीम के तहत नहीं आते हैं, उन्हें यह बोनस दिया जाएगा।

मंत्रालय ने मंगलवार (17 अक्टूबर) को कहा कि केंद्र सरकार के अराजपत्रित कर्मचारियों के वास्ते 2022-23 के लिए 7000 रुपये के बोनस की घोषणा की गई है। वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने कहा है कि नॉन प्रॉडक्टिविटी लिंक्ड बोनस (तदर्थ बोनस) का लाभ केंद्रीय अर्धसैनिक बलों और सशस्त्र बलों के पात्र कर्मचारियों को भी मिलेगा. इस साल 12 नवंबर को दिवाली है।

बुधवार को कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. CNBC आवाज की एक्सक्लूसिव खबर के अनुसार, सरकार कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 4% तक बढ़ा सकती है.

कैबिनेट पर महंगाई भत्ता पर लगेगी मुहर

आज मोदी कैबिनेट और कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स की बैठक होने वाली है. CNBC आवाज को सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, इस बैठक में सरकार महंगाई भत्ते में 4 फीसदी बढ़ोतरी के फैसले को मंजूरी दे सकती है. फिलहाल, डीए 42 फीसदी है जो बढ़कर 46 प्रतिशत हो सकता है. इससे पहले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के प्रस्ताव को वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिल चुकी है. अब केंद्रीय कैबिनेट इस पर अंतिम मुहर लगाएगा. सूत्रों की मानें तो कैबिनेट की बैठक में इसे मंजूरी दी जा सकती है. पिछले साल केंद्रीय कैबिनेट ने 28 सितंबर को डीए की दर में 4 फीसदी बढ़ोतरी की घोषणा की थी. सरकार के इस फैसले से लगभग एक करोड़ कर्मचारी और पेंशनरों को बड़ी राहत मिलेगी.

Back to top button