हेल्थ / लाइफस्टाइल

गरम दूध के साथ इलायची खाना न भूल…नहीं छुएगी कोई भी बीमारी , क्या होता है जानिए इसके फायदे

नई दिल्ली 17 फरवरी 2024 रोज सुबह के नाश्ते में या फिर रात में एक गिलास दूध का सेवन करने की सलाह घर के बड़े बूजुर्ग जरूर देते हैं. क्योंकि इसमें मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन आपकी हड्डियों की मजबूती और शरीर के बेहतर विकास के लिए बहुत जरूरी हैं. वहीं, आप दूध में इलायची डालकर सेवन करते हैं, तो इसके लाभ चारगुना बढ़ सकते हैं. दोनों के पोषक तत्व शरीर के अच्छे स्वास्थ्य में बहुत मदद करेंगे. तो आइए जानते हैं.
दूध के पोषक तत्व

प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी -२) युक्त होता है, इनके अतिरिक्त इसमें विटामिन ए, डी, के और ई सहित फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन व कई खनिज और वसा तथा ऊर्जा भी होती है.
इसमें मैग्नीशियम, पोटैशियम, आयरन, कैल्शियम, विटामिन बी-6, प्रोटीन, फाइबर, राइबोफ्लेविन, नियासिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा जिंक, विटामिन बी 3, और विटामिन सी भरपूर पाया जाता है.
दूध और इलायची के फायदे

– इन दोनों चीजों का साथ में सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है. इससे पाचन क्रिया मजबूत होती है. यह पेट से जुड़ी दिक्कतों को कम करता है.

– हार्ट हेल्थ के लिए इनका सेवन बहुत लाभकारी हो सकता है. यह ब्लड प्रेशर लेवल और कोलेस्ट्रोल को कम करता है. इससे दिल की सेहत अच्छी बनी रहती है.

– आप रात को सोने से पहले इसका सेवन करती हैं, तो फिर आपको बहुत लाभ मिलेंगे. इससे नींद अच्छी आती है. मुंह के छालों में भी यह आराम पहुंचाती है. यह पेट को ठंडा रखती है.

– खांसी जुकाम में भी यह दूध बहुत लाभाकारी होता है. सीने में जमा कफ निकालने में भी बहुत मददगार होता है. इसको आप कोल्ड कफ से छुटकारा पाने में इस्तेमाल में ला सकते हैं.

Back to top button