हेडलाइन

ED RAID इनसाइड स्टोरी : RAID से 2 घंटे पहले ही कलेक्ट्रेट पहुंच गये थे ED के 2 अफसर… माइनिंग की एक्टिविटी देखी, फिर टीम ने दी दबिश, पढ़िये पूरी आंखों देखी कहानी

Vijay singh @ Korba

कोरबा 14 अक्टूबर 2022। कोरबा में ED की रेड से पहले ही दो अफसर कलेक्ट्रेट में तैनात हो गये थे। जीं हां सुबह 10 बजें कलेक्ट्रेट के खुलते ही आम नागरिको की तरह ये दोनों अफसर कलेक्टर कार्यायल पहुंचे। यहां कार्यायल के पहली मंजिल में कलेक्टर चेंबर के ठीक दूसरी तरफ लगी कुर्सी में बैठकर दोनों अफसर माइनिंग विभाग में सुबह से चलने वाली गतिविधियों पर नजर बनाये हुए थे। करीब 2 घंटे तक आम लोगों की तरह कलेक्ट्रेट की हर एक गतिविधियों पर नजर रखने के बाद ठीक 12 बजें ED के दूसरे अफसर CRPF की टीम के साथ कलेक्ट्रेट में रेड करने पहुंचे।

गौरतलब हैं कि कोरबा सहित रायगढ़ जिला के कलेक्ट्रेट में पिछले 24 घंटे से भी अधिक वक्त से प्रवर्तन निदेशालय के अफसर डेरा डाले हुए हैं। दोनों जगहो पर अफसर खनिज विभाग में दस्तावेजों को खंगाल रहे हैं। इधर कोरबा में ये बात सामने आयी हैं कि यहां ईडी की टीम के रेड से पहले ही दो अफसर कलेक्ट्रेट कार्यायल में दाखिल होकर वहां की हर एक गतिविधियों पर नजर बनाये हुए थे। पुष्ट सूत्रों के मुताबिक ठीक 10 बजें कलेक्ट्रेट के खुलते ही कर्मचारी आफिस खोलकर साफ-सफाई में वयस्त थे। तभी ईडी के अफसर कलेक्टोरेट के प्रथम तल पर कलेक्टर चेंबर के पास पहुंचे। यहां सबसे पहले उन्होने आम नागरिक की तरह खनिज विभाग के दफ्तर का पता पूछा गया। दफ्तर की जानकारी लेने के बाद दोनों अफसर वही मुस्तैद हो गये।

इसके बाद कलेक्टर से मिलने पहुंचने वाले आम मुलाकातियो के बीच बैठकर दोनों अफसर करीब 2 घंटे तक खनिज विभाग की हर एक गतिविधियों पर पैनी नजर रखे हुए थे। दोपहर के 12 बजें के लगभग कलेक्ट्रेट में मौजूद अफसरों का सिग्नल मिलते ही ईडी के दूसरे अफसर सशस्त्र बल के जवानों के साथ दबिश देने पहुंचे। ईडी की टीम कोरबा कलेक्ट्रेट पहुंचते ही कार्यायल के बाहर तैनात नगर सैनिक के जवानों के साथ ही कलेक्टर कक्ष में पदस्थ सभी स्टाफ और कलेक्टर से मुलाकात के लिए पहुंचने वाले करीब आधा दर्जन आम लोगों के मोबाइल फोन को तत्काल जब्त कर लिया गया। चूकि ईडी की रेड के वक्त कलेक्टर संजीव झा कलेक्टर कार्यायल में मौजूद नही थे।

लिहाजा ईडी की टीम के पहुंचते ही कलेक्ट्रेट में पहले से तैनात टीम के दोनों अफसरों की निशानदेही पर माइनिंग के दफ्तर में रेड किया गया। आम लोगों के बीच बैठे दोनों अफसरों के ईडी के अफसरों के साथ मिलते ही वहां मौजूद लोग हक्के-बक्के रह गये। ईडी की इस रेड की कार्रवाई शुरू होने के करीब 40 मिनट बाद कलेक्टर संजीव झा कार्यायल पहुंचे। कलेक्टर के पहुंचने के बाद तीन अफसरों ने कलेक्टर संजीव झा से भी मुलाकात की। करीब 15 से 20 मिनट की चर्चा के बाद अफसर फिर से खनिज विभाग में दस्तावेज खंगालने में जुट गये। बताया जा रहा हैं कि ईडी की टीम पिछले 3 सालों के कोयला से जुड़े सभी दस्तावेजों को खंगाल रही हैं। ऐसे में दस्तावेजों की फोटो कापी के साथ ही अन्य लिखा पढ़ी के लिए कम्पयूटर ऑपरेटर की जरूरत थी।

जिस पर कलेक्टर संजीव झा ने ईडी की टीम की हर तरह की मदद करते हुए जिला प्रशासन के दूसरे विभाग और जिला पंचायत के 25 से अधिक कम्पयूटर ऑपरेटरों को ईडी की कार्रवाई में मदद के लिए भेजा गया है।। इसी तरह रायगढ़ कलेक्टोरेट में भी ईडी की टीम खनिज विभाग मे कोयला से जुड़े दस्तावेज खंगाल रही है। यहां भी कलेक्टर रानू साहू द्वारा जांच टीम को हर संभव मदद करने के साथ ही कम्पयूटर ऑपरेटरों की टीम दी गयी है। गुरूवार की दोपहर से शुरू ईडी की जांच कल रात भर करने के बाद आज दोपहर तक जारी हैं। पिछले 28 घंटे से ईडी के अफसर रायगढ़ और कोरबा जिला में खनिज विभाग में लगातार डटे हुए हैं। इस पूरी जांच में क्या खुलासा होता हैं, ये तो जांच पूरी होने के बाद भी सामने आ पायेगा।

Back to top button