हेडलाइन

मिसाल है संयुक्त संवेदना समिति : दिवंगत शिक्षक परिवारों को आर्थिक मदद देकर निभाता है फरिश्ते सा फर्ज… अब तक 6 परिवारों को 1-1 लाख की मदद दे चुकी है समिति

सूरजपुर 10 अक्टूबर 2022। सूरजपुर की संयुक्त संवेदना समिति मानवता के लिए मिसाल है। ये समिति ना सिर्फ आर्थिक मदद देकर दिवंगत शिक्षक परिवार को आर्थिक संबल दे रही है, बल्कि उनके सुख दुख में भागीदार भी बन रही है। समिति के सचिव राधे साहू ने बताया कि 2018 में शिक्षाकर्मी से शिक्षक पद पर संविलियन हुवे शिक्षकों की आर्थिक स्थिति, बढ़ती उम्र के साथ जिम्मेदारियों के बोझ तले सिमट कर रह गई है ऐसे में किसी शिक्षक की मृत्यु पर उसके परिवार को आर्थिक,मानसिक त्रासदी का सामना करना पड़ता है ।


संयुक्त शिक्षक संघ सूरजपुर के जिला अध्यक्ष सचिन त्रिपाठी की अनोखी मानवीय सोच के साथ जिले के शिक्षकों के दिवंगत शिक्षको के परिवार को संवेदना व्यक्त करने एक योजना प्रारम्भ करने का निर्णय लिया, जिसके अंतर्गत 500 रुपये की वार्षिक सदस्यता राशि देते हुवे समिति में शामिल किसी भी शिक्षक की मृत्यु होने पर उनके परिवार को एक लाख रुपये की संवेदना राशि प्रदान करते हुवे उसके लंबित सत्वों के त्वरित भुगतान सहित आश्रित को अनुकम्पा नियुक्ति प्राप्त करने में सहायता की जाती है।अभी तक इस योजना के तहत छह शिक्षक परिवारों को एक-एक लाख की संवेदना राशि दी जा चुकी है।


इसी परिपेक्ष्य में आज शा.प्रा.शा.विशालपुर विकासखण्ड ओड़गी के दिवंगत शिक्षक रामेश्वर पैकरा स.शि.एल बी के नामिनी सावित्री पैकरा को हृदयाघात से मृत्यु हो जाने के बाद समिति के सदस्यों ने उनके गृह ग्राम राजपुर में उपस्थित होकर दिवंगत शिक्षक को श्रद्धांजलि देते हुवे दो मिनट का मौन धारण किया और उनकी पत्नी को “एक लाख रुपये”की संवेदना राशि प्रदान की। समिति के सचिव राधे साहू और कोषाध्यक्ष भुवनेश्वर सिंह ने इस योजना की और जानकारी देते हुवे बताया कि गत वर्ष से प्रारम्भ इस योजनांतर्गत अब तक सूरजपुर जिले से लगभग “एक हजार” शिक्षकों ने सदस्यता ग्रहण कर ली है और छः दिवंगत शिक्षकों के आश्रितों को संवेदना राशि प्रदान की गई है। राजपुर में संयुक्त संवेदना राशि का चेक प्रदान करने में ब्लॉक अध्यक्ष(बिहारपुर) प्रमोद कुमार पाठक, हरिशंकर वैश्य,संतोष कुमार पंडो,नर सिंह उपसरपंच सेमरा सहित अन्य साथी उपस्थित थे।

Back to top button