हेडलाइन

आबकारी अधिकारी एपी त्रिपाठी ने खोली ED की कार्यवाही की पोल, जज के सामने लगाए कई गंभीर आरोप, पढ़ें

रायपुर 2 जून 2023। छत्तीसगढ़ में ईडी की कार्रवाई पर कई बार सवाल उठे है। आज एक बार फिर कोर्ट में ईडी की कार्रवाई को लेकर गंभीर आरोप लगाये गये। प्रवर्तन निदेशालय यानी ED ने आज आबकारी अधिकारी अरुणपति त्रिपाठी को स्पेशल कोर्ट में पेश किया गया था। कोर्ट में दोनों पक्षों के वकीलों की दलीलें सुनने और अरुणपति के बेल आवेदन पर विशेष न्यायाधीश ने 13 जून को फैसला देने का आदेश दिया। साथ ही इस दौरान पुनः अधिकारी त्रिपाठी को न्यायिक अभिरक्षा में 13 जून तक जेल भेजने का आदेश जारी कर दिया।

इस बीच जो चौँकाने वाली बात सामने आई वो ये कि कोर्ट में आबकारी अधिकारी अरुणपति ने जज के सामने ED की कार्यप्रणाली पर बैक 2 बैक कई सवाल उठाए. उन्होंने जज के सामने ED की कारस्तानी की पोल पट्टी खोलते हुए आरोपों की झड़ी लगा दी।अरुणपति ने कहा कि ED ने उनसे पूछताछ के दौरान जमकर बदसलूकी की. यहीं नहीं उन्हें मानसिक रुप से डरा धमकाकर जबरिया कई बयान दर्ज कराये गए. ED ने उन्हें कई तरह की मानसिक और शारीरिक प्रताड़ना दी, जिसकी वजह से वे खुद को एवम् परिवार को असुरक्षित महसूस कर रहे हैं.

आगे उन्होंने कहा कि ED ने अपनी मनमानीपूर्ण कार्यवाही करते हुए उनके परिवारवालों को भी प्रताड़ित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी. ED ने उनकी पत्नी को भी घंटो बैठाकर मानसिक रुप से प्रताड़ित किया. यही नहीं ED के अभद्र व्यवहार से उन्हें और उनके परिवारवालों को गहरा आघात पहुंचा है. आबकारी अधिकारी ने कोर्ट के समक्ष अपनी दुखभरी दास्तां बताते हुए न्याय की गुहार लगाई है.एपी त्रिपाठी ने कहा उनपे बेहद दबाव डाला गया और कहा गया कि CM भूपेश बघेल एवम् उनके बेटे चैतन्य बघेल का नाम लो नहीं तो उनकी पत्नी को गिरफ़्तार कर लेंगे बात सिर्फ़ यहाँ तक रुकी नहीं उन्हें यह भी कहा गया की झारखंड के CM हेमंत सोरेन का भी नाम लो।

13 जून को होगी जमानत पर सुनवाई

कथित शराब घोटाले में गिरफ्तार कारोबारी अनवर ढेबर की जमानत याचिका पर 13 जून को सुनवाई होगी। इससे पहले रायपुर स्पेशल कोर्ट में आज शराब घोटाले में गिरफ्तार कारोबारी अनवर ढेबर, आबकारी विभाग के विशेष सचिव एपी त्रिपाठी, नितेश पुरोहित को रिमांड खत्म होने पर कोर्ट में पेश किया गया। ईडी की ओर स्पेशल जज अजय सिंह राजपूत से 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजने की मांग की गयी।जिस पर आरोपियों के वकील की तरफ से ये दलील दी गयी कि पहले से ही आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजा जा चुका है। अभी जो कार्रवाई चल रही है, वो पूर्व में ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की तरफ से जांच की जा चुकी है। इस मामले में कारोबारी अनबर ढेबर की तरफ से सीनियर अधिवक्ता मतीन सिद्दीकी और आदित्य वर्मा ने धारा 439 के तहत नियमित बेल के लिए आवेदन दिया गया।अधिवक्ताओं ने बताया कि अब तक 120 बी भी पेंडिंग हैं। अधिवक्ताओं ने बताया कि शेड्यूल आफेंस के तहत केस ही दर्ज नहीं किया गया।ईडी की कार्रवाई प्रथम दृष्टिया ही शून्य है। कोर्ट ने दलील को सुना और फिर जमानत याचिका पर बहस के लिए 13 जून की तारीख तय कर दी। जमानत याचिका पर 13 जून को सुनवाई होगी। जमानत पर सुनवाई के दिन ही आरोपियों को कोर्ट में पेश किया जायेगा, तब तक के लिए कोर्ट ने चारों आरोपियों की न्यायिक हिरासत की सीमा बढ़ा दी है।

Back to top button