टॉप स्टोरीज़हेडलाइन

चमत्कार! वाशिंग मशीन में 15 मिनट वॉश होता रहा बच्चा, डॉक्टरों ने बचा ली जान….

दिल्ली 15 फरवरी 2023: दिल्ली में एक भयंकर दुर्घटना में एक डेढ़ साल का मासूम बच्चा साबुन और पानी से भरी टॉप लोडिंग वाशिंग मशीन में गिर गया. इतना ही नहीं बल्कि वह उस पानी में लगभग 15 मिनट तक रहा डूबा रहा. सात दिन कोमा और वेंटीलेटर पर और फिर 12 दिन वार्ड में रहने के बाद वह चमत्कारिक रूप से ठीक हो गया है और घर चला गया है. बच्चा वसंत कुंज के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती था. अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया कि अब बच्चा सामान्य व्यवहार कर रहा है और ठीक से चल रहा है.

देश की राजधानी दिल्ली में एक खतरनाक हादसा सामने आया है. डेढ़ साल का एक बच्चा वॉशिंग मशीन में साबुन वाले पानी में डूब गया था. 15 मिनट तक वह उसी पानी में डूबा रहा. जब उसे निकाला गया तो वह एकदम नीला पड़ गया था. 12 दिनों की मशक्कत के बाद डॉक्टरों ने बच्चे की जान बचा ली है. डूबने की वजह से बच्चा कोमा में चला गया था. इन 12 दिनों में उसे वेंटिलेटर भी रखा गया. अच्छी बात यह रही कि बच्चा अब पूरी तरह से ठीक हो गया है और अस्पताल से अपने घर भी आ गया है.

बच्चे का इलाज करने वाले फोर्टिस अस्पताल के डॉक्टरों ने बताया है कि बच्चा अब ठीक है और आराम से चल भी रहा है. डॉक्टरों ने बताया कि जब बच्चे को अस्पताल लाया गया तो वह बेहोश था. उसका शरीर किसी तरह का रेस्पॉन्स नहीं दे रहा ता और नही उसकी सांसें ठीक से चल रही थीं. डॉक्टर राहुल नागपाल बताते हैं, ‘बच्चा पूरी नीला पड़ गया था. उसके दिल की धड़कन टूट रही थी. ब्लड प्रेशर एकदम खत्म सा हो गया था.’

बच्चे की मां ने बताया कि टॉप लोडिंग वाली वॉशिंग मशीन में बच्चा गिर गया था और 15 मिनट तक साबुन के पानी में डूबा रहा. बच्चे की मां बाहर थी और वह कुर्सी लगाकर वॉशिंग मशीन पर चढ़ने की कोशिश में गिर गया. उसकी मां लौटी तो बच्चा कहीं नहीं दिखा. आखिर में डेढ़ साल का मासूम साबुन के पानी में डूबा हुआ मिला. डॉक्टरों का कहना है कि बच्चा 15 मिनट से कम ही डूबा होगा वरना उसका बचना मुश्किल हो जाता.

डॉक्टरों का कहना है कि साबुन के पानी की वजह से बच्चे के शरीर के कई अंगों का बुरा हाल हो गया था. उसे केमिल न्यूमोनिया हो गया था. इसके अलावा, कई तरह की गंभीर बीमारियां शरीर में भर गई थीं. सही समय पर इलाज शुरू हो जाने की वजह से बच्चे की जान बचाई जा सकी. शुरुआत में उसे वेंटिलेटर पर रखा गया था लेकिन जब वह अपनी मां को पहचानने लगा तो उसे वेंटिलेटर से हटा दिया गया.

Back to top button